UP में योगी आते ही 1000% बढ़ी फर्जी एनकाउंटर की शिकायतें

 

UP का नाम आते ही जेहन में आता है एनकाउंटर और बुलडोजर…। गुरुवार को ही गैंगस्टर अतीक अहमद के बेटे असद का एनकाउंटर अब सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं, पूरे देश देश की जुबान पर है।

पिछले महीने UP सरकार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आंकड़े जारी किए थे कि भाजपा के शासन के 6 सालों में 10 हजार से ज्यादा पुलिस एनकाउंटर हुए। इनमें 23,069 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। एनकाउंटर्स में 4,911 क्रिमिनल घायल हुए जबकि 178 पुलिस की गोली से मारे गए।

लेकिन इन आंकड़ों से जुड़ा एक और पहलू भी है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के मुताबिक योगी सरकार के 6 सालों में से 3 सालों यानी 2017 से 2020 के बीच ही फर्जी एनकाउंटर्स की 93 शिकायतें उसके पास पहुंचीं।

यही नहीं, ऐसे फर्जी एनकाउंटर्स की शिकायतें भाजपा के सत्ता में आते ही 1000% बढ़ गई हैं। 2016-17 में फर्जी एनकाउंटर्स की सिर्फ 4 शिकायतें थीं…2017-18 में ये बढ़कर 44 हो गईं।

विपक्षी दल इसके लिए भाजपा की नीतियों को जिम्मेदार ठहराते हैं। कई विपक्षी नेता ये भी आरोप लगा चुके हैं कि भाजपाशासित राज्यों में कानून-व्यवस्था के नाम पर फर्जी एनकाउंटर हो रहे हैं।

हालांकि, भाजपा के इस एनकाउंटर कनेक्शन का दूसरा पहलू और भी रोचक है। असम में 2016 से भाजपा सत्ता में है। यहां पार्टी के सत्ता में आते ही फर्जी एनकाउंटर्स की शिकायतें 41% घट गईं, और उसके बाद से लगातार घट ही रही हैं।

जानिए, क्या है भाजपा का ये एनकाउंटर कनेक्शन…देश में किस राज्य में सबसे ज्यादा फर्जी एनकाउंटर की शिकायतें आती हैं…और इन शिकायतों का होता क्या है?

पहले देखिए, देश में फर्जी एनकाउंटर्स की शिकायतें कितनी हैं

8 साल में 1300 से ज्यादा फर्जी एनकाउंटर्स की शिकायत…यानी हर दूसरे दिन एक एनकाउंटर की वैधता पर सवाल

नेशनल ह्यूमन राइट्स कमिशन (NHRC) अपनी वार्षिक रिपोर्ट में ये लेखा-जोखा देता है कि किस राज्य से फर्जी एनकाउंटर की कितनी शिकायतें मिली हैं।

NHRC की आखिरी वार्षिक रिपोर्ट 2019-20 में आई थी। 2012-13 से लेकर 2019-20 तक की रिपोर्ट्स की पड़ताल बताती है कि इन 8 सालों में आयोग के पास फर्जी एनकाउंटर की कुल 1,356 शिकायतें आईं।

यानी औसतन हर दूसरे दिन एक न एक एनकाउंटर को फर्जी ठहराया गया।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद बढ़ी फर्जी एनकाउंटर की शिकायतें

उत्तर प्रदेश में 2017 में भाजपा ने चुनाव जीतकर सरकार बनाई थी और योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने थे। 2022 भाजपा ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीता और योगी आदित्यनाथ दोबारा CM बने।

अब तक 6 साल के भाजपा शासन में 10 हजार से ज्यादा पुलिस एनकाउंटर्स की बात खुद सरकार स्वीकार करती है। राज्य सरकार का कहना है कि प्रदेश में ऑर्गनाइज्ड क्राइम

Leave A Reply

Your email address will not be published.