चांद का दीदार करते ही ईद की खुशियों में लगे पंख – चांदरात पर बाजारों में उमड़ी खरीददारों की भीड़ – आज ईदगाह में आठ बजे होगी नमाज

फतेहपुर। रमजान के 29 वें दिन चांद का दीदार करते ही रोजदार खुशी से झूम उठे और एक-दूसरे को चांद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में चांद देखते ही आतिशबाजी व गोले दागे गए। ईद की तैयारियां यूं तो रमजान माह के आधे रोजे पूरे होने के बाद शबाब पर पहुंचने लगती है लेकिन चांद निकलने के बाद ईद की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए बाजार में जो हुजूम लोगों का उमड़ता है तो भीड़ देखते ही बनती है। खरीददारी करने के लिए हर दुकान में महिलाएं और पुरूष जमा रहे। न महंगाई का असर दिखाई दिया और न सस्ते, महंगे सामान की फिक्र रही। फिक्र रही तो सिर्फ इस बात की कहीं कोई सामान लेने से छूट न जाए। चांदरात में दुकानदारों की चांदी रही। कल (आज) ईदगाह में साढ़े सात बजे ईद की नमाज अदा की जाएगी।
शुक्रवार को ईद के चांद का दीदार करने के बाद ईद की तैयारी में जो सामान खरीदने से रह गया था। उसे खरीदने के लिए चौक बाजार एवं मुस्लिम चौक में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। सिलाई की दुकानों में सिलकर तैयार हुए कपड़ों को लेने के लिए लोगों की लाइन लगी रही। वहीं रेडीमेट गारमेन्टस में सिले सिलाए कपड़ों की खरीददारी करने के लिए युवाओं का तांता लगा रहा। जींस, टीशर्ट, शर्ट के साथ नए फैशन के कुर्ते युवाओं का आकर्षण रहे। वहीं कपड़ों के साथ-साथ जूता, चप्पल व बेल्ट की खरीददारी के लिए भी ऐसे भीड़ लगी रही। चूड़ी गली में चूडियों से लेकर सभी श्रृंगार संबंधित सामग्रियों की खरीद के लिए महिलाओं का रेला रहा। खुशियों के पर्व ईद पर नई वेशभूषा के साथ ही मुख्य पकवान की सामग्री की दुकाने भी काफी सजी रहीं। जिसमे लोगों की भीड़ देर रात तक लगी रही। सेंवई, सूतफेनी, चीनी, मेवा, खोवा, दूध आदि की खरीददारी देर रात तक चलती रही। उधर शहरकाजी अब्दुल्ला शहीदुल इस्लाम ने बताया कि कल (आज) ईदगाह में ईदुल फित्र की नमाज आठ बजे अदा कराई जाएगी। उन्होने सभी नमाजियों से समय का ख्याल रखते हुए ईदगाह पहुंचने की अपील की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.