केंद्र सरकार ने 14 मोबाइल मैसेंजर ऐप किए ब्लॉक, पाकिस्तानी हैंडलर से संपर्क के लिए इस्तेमाल करते थे आतंकी

 

 

केंद्र सरकार ने 14 मोबाइल मैसेंजर ऐप को ब्लॉक कर दिया है। केंद्रीय आईटी मंत्रालय ने इंटेलीजेंस ब्यूरो से मिले इनपुट के आधार पर ये फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि आतंकी इन मोबाइल मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल पाकिस्तान में बैठे हैंडलर से मैसेज रिसीव करने और इसे लोगों के बीच फैलाने के लिए कर रहे थे।

देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं ये ऐप

भारत सरकार ने बताया है कि इन एप से देश की सुरक्षा को खतरा है, जिसके बाद इन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है। केंद्रीय आईटी मंत्रालय ने इंटेलीजेंस ब्यूरो से मिले इनपुट के आधार पर ये फैसला लिया है। इन ऐप्स में क्रिपवाइजर, एनिग्मा, विकरमे, मीडियाफायर, सेफस्विस, ब्रायर, बीचैट, कॉनियन, आईएमओ, एलिमेंट, नैंडबॉक्स, सेकेंड लाइन, जांगी, थ्रीमा आदि शामिल हैं। इन ऐप्स को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत ब्लॉक किया गया है।

भारत में प्रतिनिधि नहीं थे इन ऐप्स के भारत

जानकारी के मुताबिक, कई एजेंसियों ने जांच में पाया कि इन ऐप्स का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ संवाद करने के लिए कर रहे थे। इन ऐप्स के भारत में प्रतिनिधि नहीं थे, जिसकी वजह से इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही थी। इनमें से ज्यादातर ऐप्स को यूजर्स को गुमनामी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया था। एजेंसियों ने कई बार ऐप मैनेजमेंट से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन भारत में संपर्क करने के लिए कोई कार्यालय नहीं था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.