चलती ट्रेन में कंफर्म टिकट चाहिए तो ये ट्रिक आजमाएं

 

 

त्योहारों का मौसम हो या फिर छुट्टियों का सीजन, गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेनें (Indian Railways) यात्रियों की पहली पसंद होती हैं। कई बार तो टिकटों की मारामारी इतनी अधिक हो जाती है कि बहुत से लोगों को अपनी यात्रा भी निरस्त करनी पड़ती है। खासकर गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने के बाद ज्यादातर ट्रेनों में कंफर्म बर्थ पाने के लिए बहुत मशक्क्त करनी पड़ती है। ऐसे में टिकट मिलना टेढ़ी खीर साबित होने लगता है।

अगर आपको अचानक यात्रा पर जाना होता है तो तत्काल कोटे (Tatkal Quota) से टिकट बुक करना एक बेहतर विकल्प है। इसमें आपको सीट के लिए कुछ अधिक कीमत तो जरूर चुकानी पड़ती है, लेकिन इस कोटे में टिकट मिलने की संभावना अधिक होती है, बशर्ते आपने समय से IRCTC पर लॉगिन किया हो और जिस ट्रेन से जाना चाहते हों, उसमें तत्काल कोटे की सीटें ठीक-ठाक संख्या में हों। हालांकि ट्रेनों में बढ़ती यात्रियों की संख्या के कारण तत्काल कोटे के टिकट, बुकिंग शुरू होने के बाद मिनटों में बिक जाते हैं। यूं तो किसी ट्रेन में टिकटों का मिलना पूरी तरह उनकी उपलब्धता पर निर्भर करता है, लेकिन कुछ सरल तरीके अपनाने से यह काम थोड़ा आसान हो जाता है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको ट्रेन का तत्काल टिकट बुक करने में सहूलियत होगी।

क्या है तत्काल सुविधा

भारतीय रेलवे ने 1997 में उन यात्रियों के लिए एक ‘तत्काल’ बुकिंग सुविधा शुरू की थी, जिन्हें अचानक यात्रा करनी होती है। आप ट्रेन के आरंभिक स्टेशन से यात्रा की तारीख को छोड़कर एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। भारतीय रेलवे सभी ट्रेनों में और सभी प्रकार के रिजर्वेशन क्लास में तत्काल बुकिंग की अनुमति देता है। भारतीय रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक, एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और नॉन एसी क्लास के लिए 11 बजे तत्काल बुकिंग शुरू हो जाती है।

अगर चाहिए कंफर्म तत्काल टिकट

सबसे पहले आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ एक लॉगिन अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको ईमेल-आईडी और फोन नंबर की जरूरत होती है। अगर आपके पास आईआरसीटीसी पोर्टल की आईडी नहीं है, तो आप https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर अपनी आईडी बना सकते हैं। आईआरसीटीसी पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद आप आसानी से किसी भी प्रकार की ट्रेन टिकट बुक करने में सक्षम होंगे।

मास्टर और ट्रेवेल लिस्ट बनाएं

तत्काल टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ‘माई प्रोफाइल’ सेक्शन में ‘मास्टर लिस्ट’ बनाएं। यह वास्तव में यात्रियों की एक सूची है, जिसे आप अपनी प्रोफाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। आप उम्र, आधार संख्या, नाम और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे विवरण जोड़ सकते हैं। माई प्रोफाइल सेक्शन में ड्रॉप डाउन में आपको मास्टर लिस्ट दिखेगी। इस पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको डिटेल्स भरनी होगी।

इसके बाद यात्रा सूची बनाएं। ध्यान दें कि यह सूची, मास्टर सूची बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। यह My Profile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगी।

मास्टर सूची (Master List) का उपयोग करने से आपका बहुत अधिक बहुत समय बच सकता है। इसमें यात्रा कर चुके लोगों के नाम पहले से सेव रहते हैं। आगे की यात्राओं के लिए आप इस लिस्ट से नाम चुन सकते हैं। 1 या 2 यात्रियों के लिए यह तरीका कारगर साबित होगा, लेकिन अगर आपके साथ दो से अधिक लोग यात्रा कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप यात्रा सूची का उपयोग करें।

तत्काल टिकट बुकिंग

तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक करने से कुछ मिनट पहले ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन कर लें। ट्रेन और गंतव्य चुनें। मास्टर लिस्ट या ट्रवेल लिस्ट से यात्री चुनें। एक बार ये सभी चीजें हो जाने के बाद आपको भुगतान इंटरफेस पर निर्देशित किया जाएगा। आप क्रेडिट कार्ड, UPI या डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। इस प्रोसेस को फॉलो करने से आपका बहुत समय बचेगा और कंफर्म तत्काल टिकट मिलने की उम्मीद बढ़ जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.