ओएनडीसी पर 27% तक सस्ता मिल रहा खाना, स्विगी-जोमैटो को लग सकता है झटका

 

स्विगी-जोमैटो जैसी फूड डिलीवरी कंपनियों को सरकार समर्थित डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म ओएनडीसी (ऑपेन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) से बड़ा झटका लग सकता है। इसके जरिए ऑर्डर करने पर खाना या सामान सस्ते में उपलब्ध हो रहे हैं।

इसे डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (डीपीआईआईटी) ने तैयार किया है। जहां स्विगी-जोमैटो जैसे फूड एग्रीगेटर्स 25-30% कमीशन लेते हैं, ओएनडीसी सिर्फ 3-5% चार्ज करता है। इसलिए इससे कुछ भी ऑर्डर करना 27% तक सस्ता पड़ता है।

ओएनडीसी से खाना कैसे ऑर्डर कर सकते हैं?
ओएनडीसी का कोई ऐप नहीं है। इससे खाना ऑर्डर करने के लिए उसके किसी पार्टनर ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ओएनडीसी के पार्टनर ऐप्स कौन-कौन से हैं?
ओएनडीसी पर खाना ऑर्डर करने के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप्स पेटीएम और मैजिकपिन हैं। इसके अलावा माईस्टोर, बायर ऐप और फोनपे से पिनकोड ऐप से भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

पेटीएम से ओएनडीसी पर खाना कैसे ऑर्डर करें?
सबसे पहले पेटीएम ऐप को ओपन करें। नीचे स्क्रॉल करें, जब तक आपको “ऑर्डर फूड एंड ग्रॉसरी” का सेक्शन नजर नहीं आता। इस सेक्शन पर क्लिक करें। एक और तरीका है कि आप सीधे ओएनडीसी सर्च कर सकते हैं और फूड एंड ग्रोसरी सेक्शन आपके सामने आ जाएगा। सेक्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको खाने की लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें से आप अपनी पसंद के व्यंजन पर क्लिक कर सकते हैं।

मैजिकपिन से ओएनडीसी पर खाना कैसे ऑर्डर करें?
पेटीएम के अलावा मैजिकपिन से भी खाना ऑर्डर किया जा सकता है। अगर आपके पास ये ऐप नहीं है तो इसे डाउनलोड करना होगा। ऐप को डाउनलोड करने के बाद, फूड ऑप्शन सेलेक्ट करें। इसके बाद अपना ऑर्डर प्लेस कर दें। जैसे किसी और ऐप पर पेमेंट करते हैं, ऐसे ही पेमेंट कर दें।

क्या डिलीवरी ट्रैक की जा सकती है?
हां। दूसरे ऐप की तरह ही इस पर भी आप खाना ट्रैक कर सकते हैं, जब तक वो डिलीवर न हो जाए।

ओएनडीसी से कितना सस्ता पड़ता है?
ओएनडीसी प्लेटफॉर्म से ऑर्डर करने पर जो पिज्जा 209 रुपए में डिलीवर हुआ, वही पिज्जा स्विगी प्लेटफॉर्म पर 266 रुपए का था। इस तरह ओएनडीसी प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने पर 27% से ज्यादा

बचत हुई।क्या ओएनडीसी सिर्फ खाना ऑर्डर करता है?
नहीं। ओएनडीसी से अमेजन-फ्लिपकार्ट की तरह दूसरी चीजें भी ऑर्डर की जा सकती हैं। इसके लिए मीसो, क्राफ्ट्सविला, माईस्टोर और पिनकोड से भी ऑर्डर कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.