ट्रांसफार्मर की चमेट में आये चार जंगली हाथियों की करंट लगने से हुई मौत

आंध्र प्रदेश के पार्वतीपुरम-मण्यम जिले में शुक्रवार तड़के चार जंगली हाथियों की करंट लगने से मौत हो गई। घटना ओडिशा सीमा के पास जिले के भामिनी मंडल के कटरागड्डा गांव के पास हुई।
हाथी बिजली के ट्रांसफार्मर के पास मृत पड़े मिले। ग्रामीणों ने बताया कि संभवत: वे ट्रांसफार्मर के संपर्क में आ गए, जिससे उनकी मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस व वन विभाग के अधिकारी गांव पहुंचे। अधिकारियों ने जांच अपने हाथ में ली। विद्युत ट्रांसफार्मर को चारों ओर से सुरक्षित नहीं किया गया था।
छह हाथियों का एक झुंड हाल ही में पड़ोसी ओडिशा से इस क्षेत्र में प्रवेश किया था। इनमें से चार की करंट लगने से मौत हो गई। यह घटना तब हुई, जब वन विभाग 14 हाथियों के लिए एक हाथी क्षेत्र बनाने की योजना पर काम कर रहा था, जिसमें आठ पहले से ही जंगल में मौजूद थे।
वन अधिकारियों ने कहा कि वे बाकि 10 हाथियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाएंगे। पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने हाथी पुनर्वास केंद्र स्थापित करने के लिए तत्काल उपाय करने की मांग की है। उनका कहना है कि मौजूदा गर्मी के मौसम में हाथियों को भोजन और पानी के लिए अपने आवास से बाहर आने के लिए मजबूर किया जा रहा है लेकिन बिजली के झटके और अन्य घटनाओं का शिकार हो रहे हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.