घर में चल रहे अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर पर डेकॉय मरीज के जरिए जाल बिछा कर की गई छापेमारी 

 

स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम ने लगातार दूसरे दिन अपंजीकृत अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी कर एक को गिरफ्तार कराया है। लोनी में घर में चल रहे अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर पर डेकॉय मरीज के जरिए जाल बिछा कर छापेमारी की गई जिसमें मौके से चिकित्सक और सहयोगी फरार हो गए वहीं दलाल मुबारिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और लोनी थाने में एफआईआर कराई गई है।

प्री कन्सेप्शन एंड प्री नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक के नोडल उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ चरण सिंह ने बताया कि लोनी में अवैध रुप से एक घर में भ्रूण लिंग परीक्षण की सूचना मिली थी। सूचना के बाद उपजिलाधिकारी लोनी शाल्वी अग्रवाल के नेतृत्व में टीम गठित की गई थी जिसमें समन्वयक उमेश कुमार गुप्ता ने डिकॉय मरीज यानि डमी मरीज संगीता को तैयार किया। संगीता और उनके पति मनोज दोनों को पहले एक स्थान के बाद दूसरे स्थान पर बुलाया जाता रहा। बाद में दलाल मुबारिक डेकॉय मरीज संगीता को अपनी बाइक से बैठाकर अशोक विहार लोनी में इमरान के घर ले गया। वहां अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जांच कर यह बताया गया कि गर्भ में बेटा है। उन्होंने दलाल मुबारिक को 500 रुपये देने के लिए कहा। स्वास्थ्य विभाग की टीम जैसे ही मौके पर पहुंची तो अल्ट्रासाउंड करने वाले अज्ञात चिकित्सक और इमरान मौके से फरार हो गए।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दलाल को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। छापेमारी करने वालों में से पीसीपीएनडीटी के नोडल अधिकारी और और जिला समन्यवयक सहित पटल सहायक डीके सिंह शामिल थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार को भी पहली बार डेकॉय मरीज के जरिए पहली बार नंदग्राम में छापेमारी कर अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी की थी और तीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.