ट्रांसपोर्ट नगर के लिए जमीन का सीमांकन करने पहुंची टीम पर पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल

वाराणसी के रोहनिया में ट्रांसपोर्ट नगर योजना को धरातल पर उतारने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण की टीम दल बल के साथ मौके पर पहुंची तो बवाल हो गया। करनाडाडी गांव में जमीन के सीमांकन के लिए पहुंची वीडीए और पुलिस की टीम पर स्थानीय किसानों ने पथराव कर दिया। घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। सूचना पर पहुंची कई थानों की फोर्स ने मोर्चा संभाला। लाठी भांज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा गया। तब जाकर सीमाकंन का काम शुरू किया गया।

मोहनसराय के आसपास के चार गांवों में ट्रांसपोर्ट नगर योजना के लिए 89 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना था। इसमें 1194 किसानों को 45 हेक्टेयर जमीन का मुआवजा वितरित करने के बाद किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया। विरोध के चलते ट्रांसपोर्ट नगर योजना ही अधर में लटक गई और वीडीए मुआवजा बांटने के बाद भी जमीन पर कब्जा नहीं ले पाया।

मामला शासन के संज्ञान में आने के बाद इस योजना पर फिर से कार्रवाई शुरू हुई। मुआवजा ले चुके किसानों की जमीन का सीमाकंन करने पूरी टीम के साथ विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभिषेक गोयल भारी पुलिस बल के साथ करनाडाडी गांव पहुंचे। जेसीबी से खुदाई कर सीमाकंन का काम शुरू ही हुआ था कि भारी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया।

सभी जेसीबी के आगे खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। पुलिस ग्रामीणों को समझा-बुझाने में जुटी थी। आक्रोशित किसानों ने पथराव कर दिया। मौके पर मौजूद पुलिस कर्मी पीछे हो गए। पथराव की सूचना से पुलिस महकमे और जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया।

आननफानन कई थानों की फोर्स करनाडाडी गांव पहुंची और प्रदर्शनकारियों को लाठी भांज कर खदेड़ दिया। पुलिस की लाठी से कई महिलाएं घायल हुई हैं। फिलहाल हंगामा शांत हो गया है। वीडीए की टीम जमीन सीमांकन के काम में जुटी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.