जिले में भीषण हादसे के बावजूद सबक नहीं ले रहे आटो चालक – ओवर लोड सवारियां लादकर अब भी फर रहे फर्राटे – प्रशासन व पुलिस की मिलीभगत से चल रहा खेल

फतेहपुर। प्रदेश में समय-समय पर यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन की ओर से यातायात जागरूकता अभियान चलाया जाता है लेकिन यह अभियान कितना सार्थक होता है इसका अंदाजा होने वाली दुर्घटनाओं को देखकर लगाया जा सकता है। मंगलवार की शाम जिले में हुए भीषण सड़क हादसे में आटो सवार नौ लोगों की जहां मौत हो गई वहीं दो लोग जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। इसके बावजूद शहर क्षेत्र में संचालित होने वाले आटो चालक दुर्घटना से सबक नहीं ले रहे हैं और आज भी आटो में क्षमता से अधिक सवारियां लादकर फर्राटा भरते हुए देखे गये। यह खेल प्रशासन व पुलिस की मिलीभगत से चल रहा है।
बुधवार की सुबह शहर क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों से संचालित होने वाले फर्जी स्टैंडों पर जब निगाह दौड़ाई गई तो देखा गया कि यहां से संचालित होने वाले आटो समेत अन्य डग्गामार वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियां बैठाई जा रही थीं। जब चालक से इस बाबत बात की गई तो उसका कहना रहा कि मालिक का जैसा आदेश होगा वह वैसा ही करेंगे। मालिक का कहना है कि सवारियां अधिक बैठाओ तो फायदा भी अधिक होगा। इसलिए वह निर्धारित क्षमता से अधिक सवारियां बैठाते हैं और यदि निर्धारित सवारी बैठाएंगे तो उनको व मालिक को कोई पैसा नहीं बचेगा। अवैध स्टैंडों के नजदीक प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम तक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगी रहती है इसके बावजूद इन आटो चालकों के बीच पुलिस का कोई खौफ नहीं रहता, क्योंकि आटो के मालिक पहले से ही पुलिस कर्मियों से सांठगांठ बनाये रहते हैं। इस सांठगांठ की वजह से ओवर लोडिंग का सिलसिला बदस्तूर जारी है।
इनसेट-
सीएम के आदेश को धता बता रहे जिम्मेदार
फतेहपुर। जहानाबाद थाना क्षेत्र के चिल्ली मोड़ के समीप आटो व टैंकर के बीच हुए भीषण हादसे में आटो सवार नौ लोगांे की मौत हो जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इंटरनेट के माध्यम से आला अधिकारियों को निर्देशित किया था कि किसी भी जिले मंे अवैध वाहन स्टैंडों का संचालन नहीं होना चाहिए। सवारी वाहनों मे ओवर लोडिंग पर तत्काल अंकुश लगाया जाये। जिससे भविष्य में ऐसी दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो। इसके बावजूद सीएम के आदेश को जिम्मेदार धता बताने में लगे हुए हैं। दुर्घटना से जिले के आला अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया और बुधवार को एक बार फिर सभी अवैध स्टैंडों से वाहनों का संचालन प्रतिदिन की भांति होता दिखाई दिया। ओवर लोडिंग भी बदस्तूर जारी रही।
इनसेट-
जिम्मेदारियों से मुंह मोड़े यातायात पुलिस
फतेहपुर। यातायात नियमों का पालन कराये जाने के लिए जहां समय-समय पर अभियान चलाया जाता है वहीं जिले की यातायात पुलिस भी प्रत्येक चौराहों पर सुबह से ही तैनात होकर आने-जाने वाले बाइक सवारों को रोक-रोक कर जहां उनके कागजात चेक करती है वहीं नियमों का पालन करने के निर्देश देते हुए चालान काटने का कार्य भी करती है। लेकिन यही पुलिस अवैध वाहन स्टैंडों को संरक्षण भी दिये हैं। इनकी नाक के नीचे ही यह अवैध स्टैंड शहर के ज्वालागंज, बाकरगंज, सदर अस्पताल के समीप, गाजीपुर बस स्टाप, पक्का तालाब, लखनऊ बाईपास व लोधीगंज बाईपास समेत अन्य स्थानों पर संचालित होते हैं। इन अवैध स्टैंडो की तरफ यातायात पुलिस रूख तक नहीं करती है। बस आने-जाने वाले बाइक चालकों को रोक-रोक कर उनके चालान काटती है। यदि यातायात पुलिस अपनी थोड़ी सी भी जिम्मेदारी दिखाए तो अवैध वाहन स्टैंडों पर विराम लग सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.