भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा आधार ऑपरेटर एवं सुपरवाइजर के प्रशिक्षण हेतु कार्यशाला का आयोजन

 

रोहित सेठ 

 

कार्यशाला का उद्घाटन वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी श्री हिमांशु नागपाल ने किया 

 

अगर आधार बने हुए 10 साल से अधिक समय हो गया गया है तो आधार में डॉक्यूमेंट अपडेट जरुर कराये

 

वाराणसी, 23 मई 2023: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा सी एस सी ई गवर्नेंस के सहयोग से आधार नामांकन एवं अपडेट प्रक्रिया में शामिल ऑपरेटरों तथा सुपरवाइजरों के लिए आयुक्त कार्यालय सभागार, वाराणसी में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का विधिवत उदघाटन वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी श्री हिमांशु नागपाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ की उप निदेशक श्रीमती ममता और प्राधिकरण के दिल्ली स्थित मुख्यालय से दो प्रतिनिधि भी उपस्थित थे । इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री हिमांशु नागपाल ने कहा की आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है । उन्होंने सलाह दी की जिनका आधार बने हुए 10 वर्ष से अधिक समय हो गया है वे अपने आधार में नवीनतम पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण जरुर अपडेट कराये।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला में वाराणसी मण्डल में कार्यरत लगभग 250 ऑपरेटरो तथा सुपरवाइजरो ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण के दौरान आपरेटरों तथा सुपरवाइजरों को आधार नामांकन और अपडेट से सम्बंधित तकनीकी जानकारी एवं विभिन्न प्रक्रियाओं के संबध में जानकारी के साथ-साथ नामांकन और अपडेट के दौरान की जा रही सामान्य ग़लतियों,यथा, नाम लिखने की त्रुटि, फोटो खीचने में हो रही त्रुटियों, आदि से बचने के बारे में आवश्यक जानकारियाँ दी गई।

इस क्रम में ऑपरेटरों तथा सुपरवाइजरों को आधार एक्ट, 2016 से भी अवगत कराया गया। ऑपरेटरों तथा सुपरवाइजरों को बताया गया वे सामान्य निवासियों के मध्य भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का सार्वजनिक चेहरा हैं इसलिए वे निवासियों को आधार नामांकन और अपडेट कराने में उनकी मदद करे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.