कांग्रेस कार्यालय पर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा को माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए

 

ब्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज़ वाणी इटावा कांग्रेस कार्यालय इटावा पर आधुनिक भारत के निर्माता एवं पूर्व प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा को माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए गए तथा एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। विचार गोष्ठी का संचालन एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष आसिफ जादरान ने किया।
विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष मलखान सिंह यादव ने कहा पंडित नेहरू ने देश को आधुनिक भारत बनाने के लिए जो काम किए हैं उन्हें भुलाया नहीं जा सकता उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता कहा जाता है उन्होंने शिक्षा से लेकर उद्योग जगत को बेहतर बनाने के लिए कई काम किए उन्होंने आईआईटी,आई आई एम और अन्य विश्वविद्यालयों की स्थापना के साथ साथ उद्योग धंधों की भी शुरुआत की उन्होंने भाखड़ा नांगल,बांध रिहंद बांध तथा बोकारो इस्पात कारखाना की स्थापना की तथा पंचवर्षीय योजनाओं की भी शुरुआत की।
नेहरू जी ने मजबूत लोकतंत्र में अटूट आस्था थी रखते थे वे विपक्ष के नेताओं द्वारा की गई आलोचनाओं का बुरा नहीं मानते थे उनका सम्मान करते थे विपक्ष के द्वारा अपनी सरकार के खिलाफ लाए गए प्रस्तावों पर सदन में चर्चा करवाते थे। उन्होंने सदैव विपक्ष को पूरा सम्मान दिया। वर्तमान समय में संसद का पूरा सत्र हंगामे की भेंट चढ़ जाता है सरकार विपक्ष की बात सुनना नहीं चाहती है और न ही विपक्ष के प्रस्तावों पर चर्चा करवाती है।
नेहरू जी की विदेश नीति का हिस्सा था कि भारत किसी भी देश के दबाव में ना आए तथा विश्व में उसकी स्वतंत्र पहचान हो उन्होंने गुटनिरपेक्षता को बढ़ावा दिया।
विचार गोष्ठी में प्रमुख रूप से पीसीसी सदस्य कोमल सिंह कुशवाहा,करन सिंह राजपूत,सुरेंद्र प्रताप सिंह चौहान,आनंद वर्मा आसिफ जादरान,सचिन संखवार,सुनीता कुशवाहा, सरला जाटव,अश्वनी कश्यप,अंसार,आसाराम गोयल,बृजेश शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.