विद्युत विभाग पुलिस विभाग के साथ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर विद्युत चोरी रोकने और विद्युत चोरी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें

 

रोहित सेठ

वाराणसी। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने भीषण गर्मी के दृष्टिगत रखते हुए निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने हेतु विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर तत्काल मरम्मत कराया जाए। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने विद्युत समस्याओं की सूचना टोल फ्री नं0 1912 तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त होने पर तत्काल उसका निराकरण किए जाने पर विशेष जोर दिया। विद्युत ट्रांसफार्मरों एवं केबल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने पर से जोर देते हुए उन्होंने कहा कि ताकि आवश्यकतानुसार इसका उपभोग हो सके।
जिलाधिकारी एस. राजलिंगम सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित जिला राइफल क्लब सभागार में विधुत विभाग के अभियंताओं के साथ बैठक कर रहे थे। विद्युत विभाग द्वारा बताया गया कि वाराणसी जनपद में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति किए जाने के सापेक्ष औसतन 23 घंटे 46 मिनट विद्युत आपूर्ति हो रही है। बताया गया कि राजातालाब विद्युत विभाग के भंडारागार में पर्याप्त मात्रा में ट्रांसफार्मर एवं अन्य विद्युत उपकरण उपलब्ध जाए। वर्कशॉप के संबंध में बताया गया कि मंडुवाडीह एवं हाइडल कॉलोनी में एक-एक वर्कशॉप क्रियाशील है। बताया गया कि अप्रैल में 28 एवं माह मई में अब तक 34 विद्युत ट्रांसफार्मर बदले जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जले हुए ट्रांसफार्मर को बिना विलंब किये तत्काल बदला जाए। 1912 टोल फ्री नंबर पर प्राप्त शिकायत का जेई स्तर से निस्तारित किया जाता है। किसी कारण से गलत निस्तारण पर यह रिओपन होता है और यह एमडी स्तर तक जाता है। प्राप्त शिकायतों का प्रत्येक दशा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाता है। जिलाधिकारी में विद्युत चोरी हर स्तर पर रोके जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारी पुलिस विभाग के साथ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर विद्युत चोरी रोकने और विद्युत चोरी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने अभियान के दौरान विद्युत चोरी करते हुए पकड़े जाने पर संबंधित व्यक्ति को विद्युत कनेक्शन दिए जाने हेतु भी निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने आगामी जी-20 की होने वाली बैठक के दृष्टिगत विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देशित किया कि प्रमुख मार्गों पर जहां ट्रांसफार्मर लगे हो, उनको जाली से घेरवाकर उनका पेंटिंग कराया जाए। उन्होंने जी-20 से संबंधित मार्गों पर विद्युत विभाग द्वारा कराए जाने वाले कार्यों का प्रपोजल तैयार कर उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.