पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों को लेकर आगे बढ़ रहे संवाददाता: अजय – मौजूदा समय में सच्चाई लिखने पर पत्रकारों पर बढ़ रहे अत्याचार: प्रेमलाल – हिंदी पत्रकारिता दिवस पर थरियांव कस्बे में हुई संगोष्ठी

फतेहपुर। पत्रकारिता के मूल्यों की रक्षा और उसकी निष्पक्षता के रास्ते पर चलने तथा पत्रकारिता का मूल मंत्र अपनाने के उद्देश्य से मंगलवार को थरियांव कस्बे में हिंदी पत्रकारिता दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिला पत्रकार संघ/एसोसिएशन की सदर तहसील इकाई द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी में संघ के अध्यक्ष अजय सिंह भदौरिया ने पत्रकारिता के उद्देश्य पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आज के ही दिन कोलकाता से हिंदी समाचार पत्र उदंड मार्तंड का प्रकाशन किया गया था। अंग्रेजी शासनकाल के दौरान भी इस समाचार पत्र में आजादी की अलख जगाई और निष्पक्ष भाव से जोखिम उठाते हुए सच्चाई को उजागर किया।
श्री भदौरिया ने कहा कि आज बदली हुई परिस्थितियों के बावजूद भी समाचार पत्रों और संवाद प्रेषण का कार्य कर रहे संवाददाता पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रेम लाल साहू ने पत्रकारों को इस बात के लिए जोर दिया कि बदली हुई परिस्थितियों में वह अपनी लेखनी आगे बढ़ाएं क्योंकि मौजूदा समय में पत्रकारों के ऊपर सच्चाई लिखने पर अत्याचार बढ़ रहे हैं। साहू ने कहा कि हमें सबसे पहले अपनी और घर परिवार की सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए। सुरक्षित रह कर ही हम पत्रकारिता के उद्देश्यों का कुछ हद तक पालन कर सकते हैं। इस अवसर पर सदर तहसील इकाई के अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह उर्फ बबलू सिंह, महामंत्री आशीष सिंह, खागा तहसील इकाई के अध्यक्ष धीरेंद्र बाजपेई, महामंत्री कुमुद तिवारी, सुनील तिवारी के अलावा निरंजन सिंह, मनोज निषाद, पवन सिंह, विष्णु सिंह उर्फ रिशू, मोहन लाल, मुकेश सिंह, सोनू सिंह, रविरौद्र सिंह उर्फ राजा सिंह, अरुण केसकर, अनीश श्रीवास्तव, शैलेष सिंह, दुर्गेश कुमार पाण्डेय, रमेश सिंह, मो. आजम, हेमराज, शिव कुमार, राजेन्द्र सोनी मौजूद रहे। सभी वक्ताओं ने हिंदी पत्रकारिता की प्रगति के लिए लेखन शैली को प्रभावी बनाने के शुद्ध और सरल शब्दावली के प्रयोग पर बल दिया। इससे पहले आयोजक ने अध्यक्ष अजय सिंह सभी सहित अन्य उपस्थित पदाधिकारियों का फूल माला एवं अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.