नेहरू युवा केंद्र वाराणसी द्वारा आयोजित जिला उत्सव कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न हुआ

रोहित सेठ 

 

 

 

वाराणसी।  नेहरू युवा केंद्र वाराणसी में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ,भारत सरकार द्वारा आयोजित जिला युवा उत्सव कार्यक्रम वाराणसी के महादेव पीजी कॉलेज  बरियासनपुर में सकुशल सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कालेज के प्रबंधक अजय कुमार सिंह रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता मणिकर्णिका घाट के महंत नंदलाल बाबाजी ने की ।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं स्वागत गीत के साथ किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत युवाओं का देश है lआज हम आजादी का अमृत काल मना रहे है।हमारा देश आज सभी के प्रयास से आगे बढ़ रहा है। हमे ऐसे भारत का निर्माण करना है जो खुशहाल एवं स्वच्छ हो, जिसमें आप युवाओं की भूमिका अहम है। आगे उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्जवल होता है जब उस राष्ट्र का युवा अपने विरासत को हमेशा याद रखता है।वही रविंद्र सहाय कैरियर गुरु ने अपने संबोधन में कहा कि युवा भारत के भविष्य है ।आप लोग आत्म निर्भर बने तभी देश का विकास संभव है। आप लोगों के अंदर असीम प्रतिभाएं छुपी हैं जिन्हें निखारने की जरूरत है ।आगे उन्होंने स्वच्छता पर बल देते हुए युवाओं से कहा कि जिस प्रकार से आप सब अपने घरों की सफाई करते है उसी प्रकार से अपने आस-पास गांव क्षेत्र की सफाई अवश्य करे जिससे राष्ट्र स्वच्छ हो सके ।

नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक कपिल देव ने सभी का स्वागत किया तथा विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर माननीय प्रधानमंत्री जी ने पंच। पंच प्रण से भारत को को विश्व क्षितिज पर आगे लाने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने विकसित भारत, गुलामी के हर अंश से मुक्ति ,विरासत पर गर्व ,एकजुटता एवं नागरिक कर्तव्य की बात की।

इस अवसर पर आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता में दुर्गा सिंह प्रथम ,आकांक्षा गिरी दितीय एवं अनामिका पांडे तृतीय स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता में वसुधरा मिश्रा प्रथम, हर्षित मिश्रा दितीय ,प्रतीक्षा यादव तृतीय स्थान पर रही ।इसी प्रकार पेंटिंग प्रतियोगिता में वर्षा प्रथम, रूपा मौर्या दितीय एवं मुस्कान गोंड तृतीय स्थान प्राप्त की। कविता लेखन में अंकित त्रिपाठी प्रथम अंबुज मिश्रा द्वितीय एवं सृष्टि तृतीय स्थान पर रही। सांस्कृतिक प्रतियोगिता में रामेश्वर गुप्ता ग्रुप ने प्रथम स्थान रोशनी कुमारी ग्रुप ने द्वितीय स्थान, इषा मिश्रा ग्रुप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

भारत सरकार की मंशा के अनुरूप विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत जिला उद्योग केंद्र के तरफ से 3 प्रदर्शनी ,जिला युवा कल्याण विभाग, खादी ग्राम उद्योग विभाग, महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग ,नमामि गंगे भारतीय वन निधि संस्था ,पर्यटन विभाग, श्रम कल्याण विभाग, आदि विभाग प्रमुख रहे। इस अवसर पर दयाशंकर सिंह प्राचार्य, अजय कुमार सिंह जिला युवा कल्याण अधिकारी, डॉक्टर भगवान राय पुर्व आर एस ओ, श्रीमती अमृता राय प्रधानाचार्य ने युवाओं को संबोधित किया। सभी ने आह्वान किया कि युवा राष्ट्र की विकास की मुख्यधारा में जुड़े और 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्पित हो।

कार्यक्रम का संचालन डॉ नंदकिशोर युवा समाजसेवी द्वारा से किया। घन्यवाद ज्ञापन कॉलेज के प्राचार्य दयाशंकर सिंह द्वारा किया गया। इस युवा उत्सव के बेहतर आयोजन की जिम्मेदारी राम सिंह वर्मा ने बखूबी निभाई। कार्यक्रम को सफल बनाने में देवेंद्र कुमार, शिव प्रताप सिंह, राकेश यादव, अंशिका आराधना ,नागेंद्र निषाद ,पूजा भास्कर विनोद यादव ,सुरेश कुमार आदि की भूमिका सराहनीय रही। विभिन्न ब्लाक के भारी संख्या युवा उपस्थित रहे। विजेता प्रतिभागियों की पुरस्कार की धनराशि सीधे उनके खाते में प्रेषित की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.