दिल्ली मेट्रो के यात्री अब मंगलवार को शुरू की गई व्हाट्सऐप-आधारित टिकट सेवा का उपयोग करके एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा कर सकेंगे. अधिकारियों ने कहा कि इस व्यवस्था के तहत यात्री सीधे व्हाट्सऐप पर ‘क्यूआर कोड’-आधारित टिकट प्राप्त कर सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा, ‘‘यात्रियों के यात्रा अनुभव में डिजिटल माध्यम के जरिये बढ़ोतरी करते हुए, दिल्ली मेट्रो ने आज अपनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए एक व्हाट्सऐप-आधारित टिकट सेवा शुरू की.”
डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने यहां मेट्रो भवन में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में इस सेवा का आरंभ किया. इस सुविधा के शुरू होने से एयरपोर्ट लाइन पर यात्री अब अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सऐप ‘‘चैटबॉट जनित क्यूआर कोड” आधारित टिकट का उपयोग कर सकेंगे.
डीएमआरसी ने कहा कि यह सुविधा यात्रियों, विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डा लाइन का उपयोग करते हुए हवाई अड्डा जाने या वहां से आने के लिए निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी. वे अब एक समर्पित व्हाट्सऐप चैटबॉट (अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध) के माध्यम से अपने फोन में टिकट खरीद और उपयोग कर सकते हैं.
ये नंबर जोड़ा होगा
उसने कहा कि सेवा शुरू करने के लिए, यात्रियों को अपने फोन की संपर्क सूची में डीएमआरसी के आधिकारिक व्हाट्सऐप नंबर 9650855800 को जोड़ना होगा. अधिकारियों ने कहा कि एकल और समूह यात्रा के लिए, प्रत्येक यात्री के लिए अधिकतम छह ‘‘क्यूआर कोड”-आधारित टिकट बनाए जा सकते हैं.
उन्होंने कहा कि टिकट कार्य दिवस के अंत तक मान्य होंगे. उन्होंने कहा कि हालांकि एक बार प्रवेश कर लेने के बाद यात्रियों को गंतव्य स्टेशन से 65 मिनट के भीतर बाहर निकल जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि स्रोत (मूल) स्टेशन से बाहर निकलने के लिए यात्रियों को प्रवेश के समय से 30 मिनट के भीतर निकल जाना चाहिए. व्यावसायिक घंटे के बाद टिकट बुक नहीं किए जा सकते. इस सेवा के तहत टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है.
डीएमआरसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए मामूली सुविधा शुल्क लेगा. यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा. इस महीने की शुरुआत में, डीएमआरसी ने सभी लाइन पर यात्रा के लिए ‘‘क्यूआर कोड”-आधारित पेपर टिकट की शुरुआत की थी.