राजस्थान में फिर तूफानी बारिश से 4 की हुई मौत, 82KM की स्पीड से चली आंधी, गाड़ियां पलटी; आज भी 10 जिलों में तूफ़ान बारिश का अलर्ट

 

राजस्थान में एक बार फिर तेज बारिश और अंधड़ ने एक मासूम सहित चार लोगों की जान ले ली। शनिवार देर शाम मौसम बदलने के बाद तेज आंधी के साथ ओलों की बारिश हुई। बदले मौसम का असर प्रदेश के अधिकतर हिस्से में दिखाई दिया। बीकानेर में करीब 20 मिनट तक गिरे ओलों से सफेद चादर बिछ गई। आज भी दस से ज्यादा जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यहां ओले भी गिर सकते हैं।

 

आंधी-तूफान से चार की हुई मौतें

जैसलमेर के फलसूण्ड इलाके के मानासर गांव में पिता-पुत्र पर आकाशीय बिजली गिर गई। जानकारी के अनुसार मानासर निवासी खरताराम शनिवार रात करीब नौ बजे अपने ढाई साल के बेटे को गोद में लेकर बैठा था। तभी अचानक गिरी बिजली से दोनों झुलस गए। हॉस्पिटल में इलाज के दौरान ढाई साल के मासूम सवाईराम की मौत हो गई।

शनिवार को आए आंधी-तूफान ने अजमेर के मसूदा में भी तीन लोगों की जान ले ली। मरने वालों में मां और दो बेटे हैं। हादसा आंधी के कारण घर की दीवार ढहने से हुआ। इस घटना में महिला का पोता और बहू भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

वहीं, बीकानेर में ओलों की जबरदस्त बारिश के बाद जमीन सफेद चादर से ढकी नजर आई। राज्य के उत्तर-पश्चिम जिलों के अलावा दक्षिण-पूर्वी जिलों में भी कई जगह 82KM स्पीड से तेज अंधड़ आया और भारी बारिश हुई। चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, राजसमंद एरिया में 2 से लेकर 3 इंच तक बरसात रिकॉर्ड हुई है।

जयपुर के ग्रामीण इलाकों में भी कल देर रात आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। इससे पहले रात करीब 9 बजे जयपुर शहर में तेज धूलभरी हवा चली। इससे गाड़ियों और पैदल आने-जाने वालों को परेशानी हुई।

उत्तर-पश्चिमी जिलों के अलावा मौसम का असर देर रात दक्षिण राजस्थान के जिलों में भी देखने को मिला। पाली, सिरोही, जालौर, राजसमंद सहित कई इलाकों में कल देर शाम आंधी आई उसके बाद बारिश हुई।

जालौर में 40MM और राजसमंद के कुंभलगढ़ में 41MM बरसात दर्ज हुई। इसके अलावा चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, बारां में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

दक्षिण राजस्थान के चित्तौड़गढ़ और जालोर एरिया में कल शाम को 82KM की स्पीड से तेज अंधड़ भी चला। मौसम केन्द्र जयपुर के ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम पर दर्ज रिपोर्ट के मुताबिक जालौर, चित्तौड़गढ़ के अलावा बारां, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर जिलों में भी करीब 60KM की स्पीड से तेज आंधी चली।

 

उदयपुर में भी तेज आंधी के साथ हुई बारिश
उदयपुर में आंधी के साथ बारिश हुई। शनिवार देर शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर रविवार सुबह तक रुक रुककर जारी रहा। रविवार को भी बादल छाए रहे। तेज हवा से कई जगह बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर धराशायी हो गए। कानोड़, भींडर, भटेवर, खेरोदा, वल्लभनगर क्षेत्रों के 250 से अधिक गांवों में भी बिजली सप्लाई बंद रही। उदयपुर धरियावद मुख्य सड़क मार्ग और भींडर से कानोड़ सड़क मार्ग पर दो दर्जन से अधिक पेड़ सड़क पर गिर गए।

 

बीकानेर में गिरे ओले , गलियां बन गई तालाब
बीकानेर के खाजूवाला, बज्जू और कोलायत के कई गांवों में शनिवार देर रात तक बारिश होती रही। बारिश से खाजूवाला में गलियों में पानी भर गया। कोलायत व बज्जू के गांवों में भी बादल बरसे। बज्जू क्षेत्र में देर रात को हुई ओलावृष्टि हुई। तूफानी बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

झालावाड़ रात करीब 11 बजे बिजली की गड़गढ़ात और हवा के साथ तेज बारिश शुरु हो गई। जो करीब 1 बजे तक रुक रुककर जारी रही। अचानक हुई बारिश से वाहन चालकों और राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वही बारिश का दौर शुरू होते ही बिजली भी गुल हो गई, जिसके कारण भी लोग परेशान होते रहे।

डूंगरपुर शहर समेत गांवो में देर रात से ही मौसम का मिजाज बिगड़ गया। रात के समय बूंदाबादी के बाद रविवार सुबह होते ही आसमान में घनघोर काले बादल छा गए। बादलों की गर्जना, तेज ठंडी हवाओं के साथ ही बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया।

 

आज भी कई जिलों में तेज आंधी और बारिश का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने के साथ आंधी चलने का अलर्ट जारी किया है। विभाग की ओर से आज जैसलमेर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि जोधपुर, सिरोही, टोंक, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विशेषज्ञों ने इन जिलों में आज 50 से लेकर 80KM स्पीड से तेज आंधी चलने के साथ कई इलाकों में मेघगर्जन होने और बारिश के साथ कुछ जगहों पर ओले गिरने की आशंका जताई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.