सक्तेशगढ़ क्षेत्र में भारत के पहले बायोमास से बायो हाइड्रोजन संयन्त्र की स्थापना की प्रक्रिया जोरों पर

 

मिर्ज़ापुर बीज़ेल ग्रीन एनर्जी भारत प्राइवेट लिमिटेड, सक्तेशगढ़ में भारत के पहले बायोमास से बायो हाइड्रोजन संयंत्र की स्थापना की प्रक्रिया में है, जो भारत की पहली बायो रिफाइनरी परियोजना है और दूसरा संयंत्र स्थापना जुलाई के महीने में सतारा जिले महाराष्ट्र में शुरू होगी। । बीज़ेल ग्रीन एनर्जी ने हाल ही में एक नया मील का पत्थर हासिल किया है जिसमें कंपनी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली जैव रिफाइनरी की स्थापना के लिए Diddi’s Capital Advisor Inc. के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौता किया है।

बीजेल हरे रंग के बढ़ते कदम:
कृषि व वनिकी अवश्वासियों से हरित ईंधन और वृक्षारोपण बनाने की सबसे महत्वपूर्ण टीएडी तकनीक अब दुनिया भर में हुई है। बीजेल ग्रीन एनर्जी और अमेरिका हानिकारक इनवेस्ट कंपनी (डीडी कैपिटल एडवाइजर) से हुआ करार….जिसके तहत एक संयुक्त वेंचर कंपनी (बीजेल-डीडी) के तहत वैश्विक स्तर पर बीजेल की बायो-रिफाइनरी स्थापित करने का कार्य करेगी ताकि विश्व भर में कृषि व वनिकी प्रमाणपत्रों से, सीएनजी/एलएनजी और धूम अनुपयोगी बायो-कोल उत्पादन की जा सकती है।
ग़ौरतलब है कि 7 जून 2023 को बीजेल- ज्वाइंट वेंचर (संयुक्त कार्रवाई) की अमेरिका की न्यूजर्सी में स्थापना अभिमत सहमति पत्र पर स्ताक्षर लगे। इनमें बीज़ेल ग्रीन एनर्जी टॉड टेक्नोलॉजी से बायो-रिफाइनरी स्थापित करने में तकनीकी भूमिका का और डीडी कैपिटल एडवाइज़र निवेश की व्यवस्था करवेंगे और पूरी दुनिया में बायो-स्थिति करने के लिए उचित स्थान की पहचान करेंगे। आरोपित है कि डीडी कैपिटल एडवाइजर अमेरिकन फर्म है जो पूरी दुनिया में नई ऊर्जा की प्रौद्योगिकी स्थापित करने के लिए फण्ड की व्यवस्था करवाती है।
बीज़ेल ग्रीन एनर्जी रिफाइनरी वो टोड टेक्नोलॉजी की मदद से कृषि वनिकी प्रदान करती है जो ग्रीन फाइल्स, तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG), मेटालिक बायो-कोल और ड्राई आइस का निर्माण करती है। जैव ईंधन और ऊर्जा की यह तकनीकी शून्य कार्बन संबद्धता को बढ़ावा देता है, विद्युत ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देता है।
जैविक ईंधन के उपयोग व कार्बन को प्रभावित करने के तरीके को कम करने में बीजेल की टीएडी तकनीक बहुत सहायक होगी और ये फॉसिल फ्यूल (जैविक ईंधन) के उपयोग से 2050 तक लगभग 61% तक बहुत उपयोगी होगी।
बीजेल और डीडी कैपिटल के संयुक्त पहलों की स्थापना के पत्र की घोषणा वाराणसी में बीजेल ग्रीन एनर्जी के उपाध्यक्ष डॉ नीरज मिश्रण और डीडी कैपिटल एडवाइजर के सीईओ राहुल डीडी ने की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.