हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में ताला, सीएचओ रहते नदारत – स्वास्थ्य महकमा अनजान, तीन से छह हजार रूपये देकर करते सेटिंग – शासन की मंशा पर पानी फेर रहे सीएचओ, बिना इलाज लौट रहे मरीज

फतेहपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक ओर जहां मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें देने पर जोर दे रहे हैं वहीं जनपद में तैनात कई सीएचओ शासन की मंशा पर पानी फेर रहे है। जिले के कई हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में आये दिन ताला लटकता रहता है यहीं डयूटी में तैनात सीएचओ के नदारत रहने से आने वाले मरीजों को निराश होकर वापस लौटना पड रहा है। सूत्रों की माने तो सीएचओ स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों तीन से छह हजार रूपये देकर सेटिंग भी किये हुये है।
जिले में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर बनें है। यहां पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) सेटिंग गेटिंग करके नदारद रहते हैं। सूत्रों की माने तो सीएचओ तीन से छह हजार रूपये देकर सेटिंग गेटिंग करके सेंटर नहीं पहुंचते हैं। मलवां ब्लाक के हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर महरहा, बहरौली, सिकरोड़ी, जनता समेत कई गांवों में खुले सेन्टरों के सीएचओ सर्वाधिक सेटिंग गेटिंग कर नदारद रहने में अव्वल हैं। वही इन सेंटर के बंद रहने पर मिलने वाली सुविधाएं जैसे गर्भावस्था व प्रसव पूर्व जांच और प्रसव की सुविधा, परिवार नियोजन सेवाएं, गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा एवं गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान व गले से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए लोगों को दर-दर भटकना पड़ता है। महरहा गांव के रहने वाले राजेश कुमार सिंह, बहरौली निवासी प्रदीप सिंह, सिकरोड़ी के धर्मेंद्र सिंह व जनता गांव के गुड्डू ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में अक्सर ताला लटकता रहता है। न तो सीएचओ मिलते हैं और न ही एएनएम ऐसे में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों जिलाधिकारी के साथ शासन तक शिकायत करने की बात कही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.