देश के पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन आज, पीएम करेंगे कार्यक्रम को संबोधित

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र में देश के पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वे कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। पीएम नेशनल ट्रेनिंग कॉन्क्लेव का मकसद सिविल सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के बीच समनव्य को बेहतर करना,ट्रेनिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का बेहतर इस्तेमाल करना शामिल है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय प्रशासनिक सेवा क्षमता निर्माण कार्यक्रम ‘मिशन कर्मयोगी’ की शुरुआत की है, ताकि सही दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान के साथ, भविष्य की जरूरतों के अनुरूप प्रशासनिक सेवा तैयार की जा सके। यह सम्मेलन इसी दिशा में एक और कदम है।

सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ाना मकसद
देश भर में प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण अवसंरचना को मजबूत करने के उद्देश्य से क्षमता निर्माण आयोग द्वारा राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन में केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थानों, राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों और अनुसंधान संस्थानों सहित प्रशिक्षण संस्थानों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। विचार-विमर्श में केंद्र सरकार के विभागों, राज्य सरकारों, स्थानीय सरकारों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ भी भाग लेंगे। यह सभा विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देगी, सामना की जा रही चुनौतियों और उपलब्ध अवसरों की पहचान करेगी तथा क्षमता निर्माण के लिए कार्रवाई योग्य समाधान पेश करेगी और व्यापक रणनीति तैयार करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.