अमेरिकी रेस्टोरेंट में मोदी जी थाली लॉन्च, तिरंगा इडली और कश्मीर डिश शामिल

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले न्यू जर्सी के एक रेस्टोरेंट ने मोदी जी के नाम से खास थाली लॉन्च की है। रेस्टोरेंट के शेफ श्रीपद कुलकर्णी ने इस ‘मोदी जी थाली’ को डिजाइन किया है। इसमें कई भारतीय डिश शामिल हैं। मोदी जी थाली में खिचड़ी, रसगुल्ला, सरसों का साग और दम आलू से लेकर कश्मीरी भोज, तिरंगे के रंग की इडली, ढोकला, छाछ और पापड़ मौजूद हैं।

शेफ कुलकर्णी ने बताया कि इस थाली को प्रवासी भारतीयों के सुझाव के आधार पर बनाया गया है। साथ ही इस थाली को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स के लिए एक ट्रिब्यूट के तौर पर भी पेश किया गया है। दरअसल, UN ने 2019 में भारत सरकार की पहल पर साल 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया था। इसका मकसद मोटे अनाजों के बारे में जागरूकता फैलना है।

विदेश मंत्री जयशंकर के नाम पर भी लॉन्च होगी स्पेशल थाली
PM मोदी 21 जून को पहली स्टेट विजिट पर अमेरिका जाएंगे। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन स्टेट डिनर भी होस्ट करेंगे। मोदी जी थाली की कीमत फिलहाल सामने नहीं आई है। न्यू जर्सी के रेस्टोरेंट के शेफ ने बताया कि वो जल्द ही भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के नाम पर भी एक स्पेशल थाली लॉन्च करेंगे। उन्होंने कहा- मुझे पूरी उम्मीद है कि ये थाली भी बेहद लोकप्रिय रहेगी।

हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब किसी रेस्टोरेंट ने पीएम मोदी को थाली समर्पित की है। पिछले साल 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले दिल्ली के कनॉट प्लेस के Ardor 2.1 रेस्टोरेंट ने 56 इंच की नरेंद्र मोदी थाली नाम की एक स्पेशल थाली लॉन्च की थी।

अमेरिका भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बिजनेस काउंसिल समिट में कहा- भारत और अमेरिका के बीच मजबूत साझेदारी है। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र और सबसे बड़ी डेमोक्रेसी वाले देश के बीच एक खास रिश्ता है। हालांकि, अभी हमें दोनों देशों के बीच ट्रांसपेरेंसी को और बढ़ाना है जिससे हम एक बेहतर ट्रेड रिलेशन स्थापित करते हुए रिश्तों को और मजबूत कर पाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.