बालू खदानों की छापामारी में दो करोड़ से अधिक का ठोंका जुर्माना 

 

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ 

 

बांदा। जिले की तीन निजी बालू खदानों पर जिला प्रशासन ने छापेमारी की जहां अवैध खनन मिलने पर खदान संचालको पर दो करोड़ से अधिक का जुर्माना ठोंका है।

 

बांदा में तीन निजी बालू खदानों पर छापेमारी कर दो करोड़ से अधिक जुर्माना ठोंका। सत्ता के रसूखदारों की दम पर निजी भूमि पर अवैध खनन का खेल चल रहा था। मीडिया में लगातार अवैध खनन की खबरें प्रकाशित होने पर आला अधिकारी हरकत में आए और मौके पर पहुंचे जांच की जांच के दौरान बड़े पैमाने पर बालू अवैध खनन पाया गया।

 

बांदा जिला के नरैनी क्षेत्र अंतर्गत बरसड़ा मानपुर में निजी भूमि के नाम पर बालू का जमकर अवैध खनन चल रहा था। जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल के निर्देशन पर गठित संयुक्त टीम ने बीते दिन क्षेत्र की तीन निजी भूमि खदानों पर छापा मारा और हजारों घनमीटर अवैध खनन पकड़ा। जिसके बाद संयुक्त टीम ने तीनों खदानों पर अलग-अलग करीब दो करोड़ से अधिक का जुर्माना ठोंक दिया और अनुज्ञाधारक से स्पष्टीकरण तलब किया है।

 

सत्ताधारियों की हनक और रसूख के दम पर नरैनी क्षेत्र के बरसण्डा मानपुर तीन निजी भूमि खदानों पर जमकर अवैध खनन किया जा रहा था। डीएम की संयुक्त टीम ने सबसे पहले मानपुर खुर्द के निजी भूमि पट्टे गाटा संख्या 190 व 191 पर छापा मारा, जहां स्वीकृत क्षेत्र के बाहर 16 हजार 404 घनमीटर बालू का अवैध खनन पाया गया।

 

जानकारी के मुताबिक बताते हैं कि यह खदान प्रदेश सरकार के एक राज्यमंत्री के गुर्गे संचालित कर रहे थे। जांच टीम ने पट्टाधारक भूरेलाल पुत्र मुन्ना के खिलाफ अवैध खनन के एवज में एक करोड़ 47 लाख 63 हजार 6 सौ रुपए का जुर्माना ठोंका। वहीं खान निरीक्षक, तहसीलदार नरैनी और एसडीएम नरैनी की टीम ने बरसण्डा मानपुर में रामकृष्ण पुत्र बैजुवा के पट्टे पर छापा मारा, जहां टीम को स्वीकृत गाटा संख्या 514मि व 503 के बाहर 6330 घनमीटर अवैध बालू का खनन मिला। जिसके एवज में पट्टाधारक के खिलाफ 56 लाख 97 हजार रुपए का जुर्माना ठोंका।

 

ऐसे ही बरसण्डा मानपुर में ही बलवान पुत्र रामे के पट्टे में भी टीम ने छापा मारा और 828 घनमीटर बालू का अवैध पाया। टीम ने राजस्व की क्षति के रूप में 7 लाख 45 हजार 200 रुपये का जुर्माना लगाया है। संयुक्त टीम ने सभी खदानों में खनन व परिवहन का कार्य प्रतिबंधित करते हुए पट्टाधारकों को स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के आदेश भी दिए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.