सीएम ने कहा-सोनभद्र सोने जैसा चमकेगा, 414 करोड़ की योजनाओं की हुई शुरुआत, सपा-बसपा-कांग्रेस ने श्रीराम को टेंट में रखा

 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को सोनभद्र पहुंचे। यहां उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र का शिलान्यास कर 414 करोड़ की योजनाओं की शुरुआत की। इस दौरान सीएम ने विपक्ष पर निशाना साधा। कहा,” सपा-बसपा और कांग्रेस सरकारों ने प्रभु श्रीराम को टेंट में रहने को मजबूर किया था। लेकिन डबल इंजन की सरकार में अयोध्या में भव्य मंदिर बन रहा है। अगले साल रामलला अपने मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। सोनभद्र के जनजातीय समुदाय के पूर्वजों ने भगवान राम के वनवास कालखंड में उनके लिए पलक-पावड़े बिछाएं होंगे। जब भगवान अपने मंदिर में विराजमान होंगे तो उनका आशीर्वाद और तेजी से मिलेगा।

सीएम ने आगे कहा, “सोनभद्र में कोई अपने आप को अनाथ न समझे। डबल इंजन की सरकार हर गरीब के साथ खड़ी है। मैंने जिला प्रशासन से कहा है कि एक महीने के अंदर 11 हजार लोगों को वनाधिकार का पट्‌टा दिलवाया जाए। सांसद और विधायकों को बुलाकर कैंप लगाकर ये कार्य पूरा कराया जाए।”

उन्होंने आगे कहा,” आज मैं सोनभद्र में आधे घंटे पहले आ गया। क्योंकि सोनभद्र के निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करना था। आज से 6 साल पहले कोई सोच सकता था कि सोनभद्र को मेडिकल कॉलेज मिलेगा लेकिन अब ये सपना साकार हो रहा है।”

 

सीएम ने कहा RO पानी, सरकार फ्री में पहुंचाएगी
सीएम ने कहा कि सोनभद्र में हर घर नल योजना का काम जोर शोर से चल रहा है। हर घर में आरओ का पानी पहुंचाया जाएगा। आरओ का पानी मार्केट में 20 रुपए लीटर मिलता है। लेकिन सरकार आपके घर में पाइप से आरओ का पानी फ्री में पहुंचाने का काम करेगी। पीएम मोदी की हर घर नल योजना के तहत ये काम पूरा हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, ” सोनभद्र अब सोने जैसा बनने जा रहा है। यहां कृषि विज्ञान केंद्र बनने जा रहा है। किसानों को उन्नत बनाने का काम अब जिले में होगा। अकेले सोनभद्र के ग्रामीण क्षेत्रों में 92000 प्रधानमंत्री आवास और 9000 आवास शहरी क्षेत्र में आवंटित किए गए हैं।”

 

सीएम ने प्रदेश की कानून व्यवस्था का भी जिक्र किया। कहा-अब प्रदेश में किसी व्यापारी से जबदस्ती नहीं कर सकता। कोई बहन-बेटियों से छेड़छाड़ नहीं कर सकता। उसे पता है कि इसका अंजाम क्या हो रहा है। योगी आदित्यनाथ सुबह 10.25पर सोनभद्र पहुंचे। करीब दो घंटे तक यहां रहे। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की तरफ से योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी देखी।

सीएम ने कहा कि पिछले दिनों कैबिनेट ने महुआ और चिरौंजी को बीनने के लिए लगे तमाम प्रतिबंधों को हटाने का कार्य किया है। प्राचीन ऋषि मुनियों की इस धरती को हम ईको टूरिज्म का केंद्र बनाने जा रहे हैं। आज सोनभद्र में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था अच्छी हुई है। अभी भी कुछ लोग हैं जो विकास में व्यवधान डालने का प्रयास कर रहे हैं। मैं उनसे अपील करता हूं कि विकास के कार्यों में सकारात्मक भाव से अपना योगदान दें। आप अपने बच्चों को स्कूल भेजें।

मुख्यमंत्री ने कहा, ” शिक्षित बच्चे आगे चलकर ना सिर्फ परिवार की परवरिश करने में सक्षम होंगे बल्कि प्रदेश और देश के विकास में योगदान देंगे। सोनभद्र में अटल आवासीय विद्यालय बन रहा है। यहां एक ही छत के नीचे शिक्षा, खेलकूद और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में आधुनिक सुविधा प्रदान की जाएगी। आज सोनभद्र में एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य चल रहा है।”

 

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

आईटीआई राबर्ट्सगंज व दुद्धी में आधुनिक कार्यशाला व प्रशिक्षण कक्ष

राजकीय हाईस्कूल खरहरा, कुसुम्हा, मऊकला, मारकुंडी घाटी, सुकृत, डायट परिसर में बाउंड्रीवाल के साथ सुंदरीकरण

​​​​​​शिवद्वार मंदिर में पर्यटन स्थल के लिहाज से विकास कार्य

राजकीय प्रक्षेत्र ओबराडीह में हाईटेक वेजिटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई

लोढ़ी में सोन ईको प्वाइंट पर सुंदरीकरण का कार्य

 

इन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण

राजकीय महाविद्यालय बभनी

हाथीनाला, बभनी, पिपरी, मांची, शाहगंज, करमा, घोरावल व महिला थाने में बैरक व विवेचना कक्ष

घोरावल में हाईटेक वेजिटबेल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई

बसुहारी पंप नहर परियोजना

70 कंपोजिट विद्यालय में टैब लैब

पर्यटन विभाग के वे-फाइंडिंग एवं ट्रैफिक सॉल्यूशन सिस्टम की शुरुआत

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.