बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए अपनाई गई रणनीति, 27 जिलों में नोडल अधिकारी हुए नियुक्त

 

लखनऊ।  यूपी में बेपटरी हुई बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए नई रणनीति अपनाई गई है। ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव, कॉरपोरेशन प्रबंध निदेशक सहित आला अफसर फील्ड में उतर गए हैं तो मंडल मुख्यालय सहित 27 जिलों में नोडल अधिकारी तैनात कर दिया गया है। ये अधिकारी विद्युत व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए जिले में की जा रही व्यवस्थाओँ की निगरानी करेंगे। बिजली आपूर्ति की स्थिति से लेकर स्टोर में उपलब्ध सामग्री सहित पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार करेंगे।

प्रदेश में खपत के अनुरूप बिजली उपलब्ध है। इसके बाद भी विभिन्न इलाके के उपभोक्ताओँ को बिजली नहीं मिल पा रही है। इसके पीछे बड़ी वजह संसाधनों का अभाव बताया जा रहा है। ऐसे में अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता खुद मध्यांचल से जुड़े विभिन्न जिलों का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं, जबकि कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार पश्चिमांचल के विभिन्न जिलों में डेरा डाले हुए हैं। इसी तरह अन्य अधिकारियों को भी विभिन्न जिलों में भेजा गया है।

पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज ने मंडल मुख्यालय सहित 27 जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। ये अधिकारी 19 से 21 जून तक संबंधित जिले में भ्रमण कर पांच सूत्री रिपोर्ट भी तैयार करेंगे। इसमें विद्युत आपूर्ति, क्षतिग्रस्त पावर एवं वितरण परवर्तकों की स्थिति, वर्कशॉप में वितरण प्रवर्तक की उपलब्धता की स्थिति, स्टोर में सामग्री की उपलब्धता की स्थिति तथा विद्युत आपूर्ति संबंधित शिकायतों के निस्तारण की स्थिति पर रिपोर्ट देंगे। जिलों से आने वाली रिपोर्ट पर 22 जून को कारपोरेशन मुख्यालय में समीक्षा की जाएगी। फिर संबंधित जिले के लिए अगली रणनीति तैयार होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.