एस.एम.एस. वाराणसी में हुआ भव्य योग दिवस समारोह का आयोजन,योगासनों से स्वस्थ तन-मन की प्राप्ति संभव: योगाचार्य शैलेन्द्र बहादुर सिंह

रोहित सेठ

 

 

 

 

 

 

वाराणसी, 21 जून: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में एस.एम.एस. वाराणसी की एन.एस.एस. इकाई ने एस.एम.एस. परिसर में योग दिवस समारोह का आयोजन किया, जिसमें बड़ी संख्या में छात्रों और शिक्षकों ने सम्मिलित हो आयोजन को भव्यता का रूप दिया।

समारोह का मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध योगाचार्य डॉ. शैलेंद्र बहादुर सिंह की उपस्थिति रही जिन्होंने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। योग के क्षेत्र में अत्यधिक सम्मानित विशेषज्ञ डॉ. सिंह ने योग के अभ्यास के कई लाभों पर जोर देते हुए कहा कि योग केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि मन, शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य स्थापित करने का एक समग्र मार्ग है। नियमित योग अभ्यास लचीलेपन को बढ़ाता है, मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है, और समग्र कल्याण को बढ़ावा देता है। उन्होंने बताया कि आज दुनियाभर में योग को लोग अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं और योगासनों के अभ्यास से स्वस्थ मन और तन की प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं।

एस.एम.एस. वाराणसी के निदेशक प्रो. पी. एन. झा ने योग दिवस के महत्व और लोगों के जीवन पर पड़ने वाले इसके प्रभाव को रेखांकित करते हुए कहा कि योग दिवस हम सभी के लिए इस प्राचीन अभ्यास को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। योग को अपनाकर, हम अपने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण पर इसके परिवर्तनकारी प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं।

एस.एम.एस. वाराणसी के कुलसचिव श्री संजय गुप्ता ने दैनिक जीवन में योगाभ्यास को अपनाने के महत्व पर जोर दिया। श्री गुप्ता ने जोर देकर कहा कि आज की तेजी से भागती दुनिया में, अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, हम एक स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली प्राप्त कर सकते हैं। इसमें हमारे समग्र कल्याण और उत्पादकता को बढ़ाने की अविश्वसनीय क्षमता है।

इस अवसर पर योगाचार्य डॉ. शैलेन्द्र बहादुर सिंह के मार्गदर्शन में विशेष योग सत्र का भी आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न योगासनों एवं प्राणायाम का अभ्यास किया गया. जिसमें मुख्य रूप से भस्त्रिका, धनुरासन, पवनमुक्तासन, कपालभाति, सर्वांगसन, ताड़ासन, सूर्य नमस्कार का भी अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अंजू सिंह ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एस.एम.एस. वाराणसी के अधिशासी सचिव डॉ. एम. पी. सिंह, प्रो. कमलशील मिश्रा, डॉ. अमित किशोर सिन्हा, श्री ए. पी. दुबे, श्रीमती प्रतिमा भार्गव, डॉ. गौरव शाह, डॉ. सना अबसार सहित कई प्रमुख व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ-साथ उत्साही विद्यार्थियों की सक्रियता भी रही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.