बीएचएनडी दिवस पर संवेदनशीलता के साथ लगें अधिकारी: डीएम – गर्भवती, धात्री महिलाओं के साथ बच्चों का समय से करायें टीकाकरण – जिला स्वास्थ्य समिति शाषी निकाय की बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

फतेहपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति शाषी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का संवेदनशीलता के साथ निर्वहन करते हुए नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए। स्वास्थ्य संबंधी सभी पैरामीटर्स की बिंदुवार समीक्षा की और पिछली बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की।
डीएम ने कहा कि गर्भवती, धात्री महिलाओं के साथ बच्चों का टीकाकरण कार्य समय से कराया जाये। बीएचएनडी दिवस पर सभी स्वास्थ्य सुविधाएं व जाँच संवेदनशीलता के साथ करायी जाये। साथ ही बीएचएनडी दिवस का निरीक्षण स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी करें और सभी पैरामीटर की चेकलिस्ट का मिलान करने के साथ ही मय फोटो सहित निरीक्षण रिपोर्ट से अवगत कराएं। ई-कवच पोर्टल, मंत्रा पोर्टल, आरसीएच पोर्टल, एचआईएमएस पोर्टल, यूपी एचएमआईएस पोर्टल आदि सभी स्वास्थ्य विभाग के पोर्टलों पर समय से शत प्रतिशत फीडिंग कराना सुनिश्चित करें। हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान दिया जाये। आशा व एएनएम के माध्यम से नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए जागरूक करें और यदि कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से संपर्क करें। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं को नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए अपने अधीनस्थों के कार्य पर पैनी निगाह बनाये रखें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनांतर्गत आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रगति में तेजी लायी जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुनील भारती, सीएमएस महिला व पुरुष, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.