एक्सप्रेस-वे पर लेन चेंज की तो लगेगा जुर्माना, कैमरे रखेंगे नजर,जानिए कैसे घर पहुंच जाएगा चालान

 

चार महीने पहले शुरू हुआ और राजस्थान से गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे देश का पहला स्मार्ट एक्सप्रेस-वे भी बनने जा रहा है। यहां गाड़ियों पर नजर रखने के लिए कैमरे लगाए जाएंगे। यदि नियम भी तोड़ा तो चालान सीधे घर आएगा।

दरअसल, एक्सप्रेस-वे की शुरुआत के बाद जब यहां हादसे बढ़े तो इन पर लगे मॉनिटरिंग कैमरों को खंगाला गया। सामने आया कि गाड़ियां बेलगाम दौड़ रही हैं। इतना ही नहीं कुछ बाइकर्स यहां खतरनाक स्टंट भी कर रहे हैं।

ऐसे में इन सभी को रोकने के लिए यहां नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने कैमरे लगाने का फैसला किया। ये कैमरे सामान्य सीसीटीवी की बजाय व्हीकल स्पीड डिटेक्शन सिस्टम पर बेस्ड होंगे। यानी यहां से गुजरने वाले हर व्हीकल की स्पीड से लेकर उनकी लेन को ट्रैक करेंगे। इस महीने तक जून में करीब 18 ओवर स्पीड के केस आ चुके हैं और अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी स्पीड कंट्रोल का प्लान तैयार कर रही है।

यहां हुए हादसों में कैसे गई लोगों की जान…

13 फरवरी: अलवर के पिनान के पास तेज स्पीड कार पलटने से 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। भात कार्यक्रम में परिवार पलवल से जयपुर जा रहा था। इसमें 2 लोगों की गंभीर रूप से घायल हुए।

9 अप्रैल: अलवर के पिनान थाना क्षेत्र में एक तेज स्पीड कार ने ट्रोले में टक्कर मार दी थी। हादसे में असम के डॉक्टर सहित 3 लोगों की जान चली गई थी। टक्कर इतनी तेज थी कि कार का अगला हिस्सा ट्रोले में ही फंस गया।

1 जून: एक्सप्रेस-वे पर महाराष्ट्र नंबर की कार सड़क हादसे का शिकार हुई। कार दिल्ली से दौसा की तरफ जा रही थी। धनावड़ के समीप तेज स्पीड में एक्सप्रेस-वे के किनारे पर लगी रेलिंग से टकरा गई और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे में कार सवार तीन लोग घायल हुए।

17 जून: दौसा जिले में एक्सप्रेस वे पर स्लीप लेन में खड़े ट्रक से कंटेनर की भिड़ंत हो गई। हादसे में एक की मौत हो गई, वहीं 9 लोग घायल हुए। इस दौरान 60 भेड़ – बकरियों की भी मौत हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.