महंगाई की मार, टमाटर हुआ 100 रुपये के पार, मिर्ची भी हुई ‘तीखी’

 

हैदराबाद में सोमवार को सब्जियों की कीमत में बड़ा उछाल देखने को मिला है. खास तौर पर अगर टमाटर की बात करें तो इसकी कीमत आसमान छू रही रही है. बीते कुछ दिनों की तुलना में सोमवार को टमाटर प्रति किलो 100 रुपये के पार पहुंच चुकी है. सब्जी का कारोबार करने वाले लोग कीमत में आई इस उछाल के लिए बीते दिनों पड़ी तेज गर्मी और उसके बाद हुई बारिश को वजह बता रहे हैं. उनका मानना है कि तेज गर्मी और बारिश की वजह से ज्यादतर सब्जियों की कीमत में उछाल आया है.

थोक में भी टमाटर की कीमतों में लगी ‘आग’

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि दो तीन दिन पहले यह 70 रुपये किलो बिक रहा था, लेकिन सोमवार को इसकी कीमत 100 रुपये के पार पहुंच चुकी है. हैदराबाद में टमाटर का एक क्रेट थोक बाजार में 1800 से 1900 रुपये पर  बिग रहा है. बता दें कि एक क्रेट में 24 किलो तक टमाटर आता है. टमाटर के दाम में इजाफे की वजह से आपूर्ति में कमी को बताया जा रहा है. कहा जा रहा है बीते दिनों हीट वे के बाद जो बारिश हुई उसकी वजह से इसकी सप्लाई में कमी आई है. आपूर्ति में कमी के कारण ही दामों में इजाफा हुआ है

मिर्ची और अदरक के भी बढ़े दाम

अकेले टमाटर के दामों में ही बढ़ोतरी नहीं आई है, बीते कुछ दिनों में मिर्ची और अदरक की कीमत में भी बड़ा इजाफा हुआ है. मिर्ची कीमत अब 80 से 100 रुपये किलो तक हो चुका है जबकि अदरक की कीमत में पिछले हफ्ते 160 रुपये प्रति किलो था जो अब 320 रुपये प्रति किलो हो गया है.

 सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि अब लोग लहसन और अदरक की फसल कम लगा रहे हैं जिस वजह से पैदावार कम हुई है. पैदावार कम होने की वजह से अब दामों में इजाफा हुआ है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.