कैंट रेलवे स्टेशन के सामने महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित 101 वां काशी प्रेरणा कैफे खुला,महापौर ने फीता काटकर किया उद्घाटन

रोहित सेठ

 

 

 

 

 

 

 

वाराणसी। कैंट रेलवे स्टेशन के सामने नाईट बाजार के पीलर 56-57 के पास महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित 101 वां काशी प्रेरणा कैफे खुला। जिसका उद्घाटन मंगलवार को महापौर अशोक तिवारी ने जिलाधिकारी एस. राजलिंगम तथा सीडीओ हिमांशु नागपाल की उपस्थिति में फीता काट कर किया।

बताया गया कि इस काशी प्रेरणा कैफे में महिला सशक्तिकरण के अन्तर्गत ज्योति महिला समूह द्वारा मोटे अनाज से बने व्यंजन बनाकर बिक्री किया जायेगा। इसके पूर्व सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में इस प्रकार के कैफे खुलवाये गये हैं। आम लोगों के लिए यह दूसरा कैफे है, जो यहां पर खोला गया है।

महापौर अशोक तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पनानुसार रोज़गार को बढ़ावा देना और मोटे अनाज का स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रयोग दोनों ही साकार हो रहा है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि स्वयं सहायता समूह ज्योति ग्रुप की पांच महिलाएं ग्रुप हेड ललिता कुमारी द्वारा एक अन्य ग्रुप की फ्रेंचाइजी के साथ चलाया जाएगा। उद्घाटन अवसर पर बाजरे का सैंडविच और पिज़्ज़ा तैयार कर महापौर, अधिकारीद्वय व अन्य लोगों को परोसा भी गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.