बनारस में शुरू होगा यूपी का दूसरा सिपेट, युवाओं को मिलेगा रोजगार; पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

 

वाराणसी दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (सिपेट) का उद्घाटन भी करेंगे। करसड़ा में करीब 40.10 करोड़ से 10 एकड़ में बना सिपेट प्रदेश का दूसरा और पूर्वांचल का पहला संस्थान है। इसका शिलान्यास 15 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री ने ही किया था।

सिपेट कंपनियों की जरूरत पूरी करने के साथ ही युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगा। पढ़ाई और प्रशिक्षण के बाद 85 फीसदी युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से बना संस्थान आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस है।

प्लास्टिक उद्योगों को तकनीकी सहायता भी दी जाएगी। इससे प्लास्टिक व पॉलिमर उद्योग को गति मिलेगी। पाठ्यक्रम के जरिये हर वर्ष 2000 युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रति वर्ष एक हजार छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। यह केंद्र पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय (7-8 जुलाई) दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 28 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। जिला प्रशासन से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक सुल्तानपुर वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सिपेट के स्कीलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर (सीएसटीसी) सहित करीब 18 परियोजनाओं का लोकार्पण होगा। मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट के सुंदरीकरण, तीन रेलवे ओवरब्रिज सहित 305 करोड़ से ज्यादा की लागत वाली 10 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

प्रधानमंत्री बीएचयू में भूतल के साथ 10 मंजिला अंतरराष्ट्रीय गर्ल्स छात्रावास, 96 सड़कों की मरम्मत और निर्माण कार्य भी जनता को समर्पित करेंगे। बाबतपुर-चौबेपुर मार्ग पर कादीपुर रेलवे स्टेशन, प्रयागराज-वाराणसी रेलवे लाइन पर हरदत्तपुर और राजातालाब और लोहता चौखंडी रेल लाइन पर जंसा रामेश्वर रोड पर दो-दो लेन के तीन रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास भी कर सकते हैं। गंगा में जल परिवहन को गति देने के लिए अस्सी घाट, शिवाला घाट, केदार घाट, पंचगंगा और राजघाट पर जेटी का काम शुरू होगा। कुछ और विकास कार्यों को सूची में शामिल किया जा सकता है। इसकी औपचारिकता पूरी की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.