लखनऊ में बारिश से सड़क धंसी, कार गड्ढे में गिरी, UP के 38 जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट, बारिश से PM का 7 जुलाई का कुशीनगर दौरा हुआ रद्द

 

यूपी में मानसूनी बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी है। लखनऊ में सोमवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। यहां मंगलवार सुबह बलरामपुर हॉस्पिटल के सामने बारिश के कारण सड़क धंस गई। इसमें कार गड्ढे में गिर गई। उधर, भारी बारिश के चलते कुशीनगर में पीएम मोदी का 7 जुलाई को आने का कार्यक्रम रद्द हो गया।

 

मौसम विभाग ने मंगलवार को 38 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। इनमें 18 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है, ज्यादातर जिले पूर्वी यूपी के हैं। ये अलर्ट 5 जुलाई तक के लिए है। वहीं पश्चिमी यूपी में भी अच्छी बारिश के आसार हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी का 7 जुलाई को गोरखपुर और कुशीनगर का दौरा प्रस्तावित है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि कुशीनगर में सभा स्थल पर पानी भरने के कारण पीएम का दौरा रद्द हो गया है। यहां पीएम को महात्मा बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय के शिलान्यास करना था। इसके अलावा, 5 जुलाई को CM योगी का वरवा आलू शोध फॉर्म पर होने वाली बैठक को भी रद्द कर दिया है।

इन 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक- पीलीभीत, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकर नगर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, कुशीनगर, देवरिया में भारी बारिश का अलर्ट है।

इन 20 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक- बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और गाजीपुर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

 

कानपुर की सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी यूपी और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर है। इसके चलते यूपी के पूर्वी भाग में ज्यादा बारिश हो रही है। अगले 48 घंटे तक यहां भारी बारिश का अनुमान भी है।

 

कानपुर मंडल के 6 जिलों (औरैया, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर देहात और कानपुर नगर) में सोमवार को अलर्ट के बाद भी बारिश नहीं हुई। हवा में नमी के चलते लोगों को उमस ने परेशान कर दिया। वहीं, पश्चिमी यूपी में भी बारिश न होने और धूप निकलने से लोग गर्मी और उमस से परेशान रहे।

लखनऊ में भी हल्की बारिश और धूप ने सोमवार शाम तक उमस बढ़ा दी। हालांकि रात में झमाझम बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं तो मौसम ठंडा हो गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, जुलाई में अच्छी बारिश के संकेत हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.