यूपी के मुरादाबाद में जोरदार बारिश से गिरी दीवार, मेरठ में गड्ढे से भरे पानी में डूबकर 2 बच्चियों की हुई मौत, 29 जिलों में अलर्ट

 

यूपी में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को भी मौसम विभाग ने पश्चिम यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले शुक्रवार को भी प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में जोरदार बारिश हुई। आईएमडी के मुताबिक, हवा का दबाव होने की वजह से 12 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

शुक्रवार सुबह मुरादाबाद में मूसलाधार बारिश हुई। एक जर्जर मकान की दीवार ढह गई। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ। यहां 3 घंटे से बारिश जारी है। गुरुवार को 10 एमएम बारिश में ही गाजियाबाद पानी-पानी हो गया। कैला भट्‌टा इलाके में दुकान के बाहर रखे फ्रिज पानी में बहने लगे। उधर, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के नीचे की मिट्‌टी धंस गई। इससे गुरुवार को कुछ देर के लिए सिंगल लेन से ट्रैफिक चलाया गया।

मेरठ के मुंडाली गांव लोटी में बारिश के पानी में डूबकर 2 बच्चियों की मौत हो गई। लखनऊ में भी कई जगह सड़कें धंस गईं। रामपुर में भी गुरुवार को कुछ ऐसे ही हालात रहे हैं। यहां बिलासपुर गेट मोहल्ले की गलियों में कई फीट पानी भर गया। सड़क पर नाव चलती नजर आईं।

 

आज पश्चिमी यूपी के इन 29 जिलों में है अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद में आज लगातार दूसरे दिन भारी बारिश हो सकती है।

 

मेरठ में गड्ढे से भरे पानी में डूबकर 2 बच्चियों की मौत
मेरठ में गुरुवार को तेज हवाओं और बारिश में कई जगहों पर पेड़ गिर गए। मेरठ के मुंडाली में 2 बच्चों की मौत की दर्दनाक घटना हुई। राहिल की 11 वर्षीय बेटी अक्षा पड़ोस में ही पुरानी आरा मशीन के गड्ढा में गिरी, उसमें पानी भरा हुआ था। वो पानी में डूब गई। दूसरी घटना, 13 वर्षीय निशा गड्‌ढे में भरे बारिश के पानी में नहाने चली गई। उसकी भी डूबने से मौत हो गई।

 

9 और 10 को भीषण बारिश का अनुमान
कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, यूपी के ऊपर एक चक्रवात बना हुआ है। जो बारिश करा रहा है। यूपी में अब 12 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। 9 और 10 जुलाई को यूपी के अधिकांश हिस्से में भारी बारिश की संभावना बन रही है।

मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक, यूपी के 15 जिलों में मानसून सबसे ज्यादा मेहरबान रहा। इसमें कन्नौज में सबसे ज्यादा 251 मिमी. बारिश हुई। इसके बाद एटा में 128, फिरोजाबाद में 121, मैनपुरी में 104, हमीरपुर में 128, महोबा में 162, इटावा में 72, जालौन में 70, बदायूं में 72, मेरठ में 77, बिजनौर में 79, बाराबंकी में 75, बलरामपुर में 60, अंबेडकरनगर में 65 और आगरा में 61 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.