षड़यंत्र का शिकार बन रहे पालिका के सफाई कर्मचारी: धीरज – दो पालियों में वार्डों की सफाई किए जाने का आदेश पारित – सफाई निरीक्षक समेत एक बाबू ने बोर्ड को विश्वास में लिए बिना ईओ से करवाया आदेश

फतेहपुर। अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण समिति के पूर्व सदस्य एवं अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष धीरज कुमार ने कहा कि नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी ने शहर के सभी 34 वार्डों में दो पोलियो में सफाई करवाये जाने का आदेश पारित किया है। यह आदेश सफाई निरीक्षक समेत एक बाबू ने बोर्ड को विश्वास में लिए बिना ईओ से करवाया है। इससे सफाई कर्मचारी षड़यंत्र का शिकार हो रहे हैं। सफाई कर्मियों का शोषण न किया जाये उनसे एक ही पाली में कार्य करवाया जाये।
धीरज ने कहा कि तत्कालीन जिलाधिकारी आंजनेय ने एक पाली में काम करने का आदेश 2018 में किया था। जब से नगर पालिका परिषद के नगर निकाय के चुनाव संपन्न हुए उसके बाद यह बात हवा में तैर रही थी। इस तरह से कर्मचारियों का शोषण किया जाए क्योंकि संबंधित बाबू और एसआई लगातार मन बनाए हुए थे कि इन कर्मचारियों का किसी न किसी रूप से शोषण करना है। आज इन लोगों ने मिलकर सफाई कर्मचारियों का सरकार की मंशा दिखाकर नवनिर्वाचित चेयरमैन बोर्ड और सफाई नायकों व सफाई कर्मचारियों को बिना विश्वास में लिए सफाई कर्मचारियों का दो पाली में काम कराये जाने का आदेश पारित करवा दिया। जबकि पिछले पांच वर्षों से यह सफाई कर्मचारी एक पाली में काम कर रहे थे। सफाई कर्मचारी कोरोना के समय में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पूरी ईमानदारी और कर्मठता से काम कर रहे थे। आज भी यह सफाई कर्मचारी चाहे दीपावली हो, दशहरा हो, मोहर्रम, ईद, बकरीद सभी धार्मिक त्योहारों सामाजिक कार्यक्रमों में पूरी ईमानदारी के साथ एक पाली में काम करते हैं। नवरात्रि और मोहर्रम में तथा विषम परिस्थितियों में सफाई कर्मचारी दो पाली में काम करते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि एक कर्मचारी तीन कर्मचारियों का काम करता है। शहर की आबादी को देखते हुए कम से कम 900 कर्मचारी होने चाहिए। 900 कर्मचारी की जगह 400 से 500 कर्मचारी ही काम कर रहे हैं। इसमें भी तमाम वह कर्मचारी हैं जो लोग अन्य लोगों की सेवा में लगे हैं। कर्मचारी पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रहा है और एक पाली में काम करने के बाद वह कम से कम अपने दूसरे कार्य निपटा लेता है। सफाई कर्मचारी भी एक सामाजिक प्राणी है। उसको भी समाज में रहने का है। सफाई निरीक्षक व बाबू ने किन परिस्थितियों में दो पाली का काम कराया है यह हर तरह से परे है। इस काम को एक ही पाली में करवाया जाये।
इनसेट-
ईओ ने दिया था यह आदेश
फतेहपुर। नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी समीर कुमार कश्यप ने बीते चार जुलाई को एक आदेश पारित किया था कि शहर के सभी 34 वार्डों में साफ-सफाई का कार्य दो पालियों में प्रातः पांच बजे से दस बजे तक एवं अपरान्ह दो बजे से पांच बजे तक करवाया जाये। आदेश में उन्होने सफाई नायकों को निर्देश दिये थे कि स्वयं उपस्थित रहकर अपने अधीन सफाई कर्मचारियों से दो पालियो में साफ-सफाई का कार्य एवं उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करायें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.