आईएमए इटावा द्वारा भेंट की गई हेल्थ एटीएम मशीन का सदर विधायक सरिता भदौरिया ने किया शुभारंभ

 

व्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज वाणी इटावा।डॉ.भीमराव अंबेडकर जिला महिला अस्पताल में सदर विधायक सरिता भदौरिया ने आईएमए इटावा द्वारा भेंट की गई हेल्थ एटीएम मशीन का फीता काटकर शुभारंभ किया।उन्होंने कहा कि हेल्थ एटीएम मशीन लगने के बाद मरीजों को लगभग 60 प्रकार की जांच की सुविधा मिलेगी।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीताराम ने बताया कि हेल्थ एटीएम मशीन से पैथोलॉजी में जांच करवाने आने वाली भीड़ को भी कम किया जा सकता है।उन्होंने बताया कि हेल्थ एटीएम वैज्ञानिक रूप से एक नवीन तकनीक है जिसके माध्यम से कम समय में जांच की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जनपद में वर्तमान में जिला पुरुष अस्पताल में भी एक हेल्थ एटीएम काम कर रहा है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि हेल्थ एटीएम पर आमजन लोग आसानी से जांच कर सकते हैं।मशीन पर खड़े होते ही आपके शरीर की स्कैनिंग होगी और उसके बाद एटीएम के डिस्प्ले पर मांगी गई जानकारी अनुसार अपना नाम, फोन नंबर और बीमारी के संदर्भ में जानकारी अंकित करनी होगी उसके बाद जांच के विकल्प को चयन करते हुए मशीन से एक पर्ची निकलेगी साथ ही आपके फोन पर भी जांच रिपोर्ट आ जाएगी।सीएमएस ने बताया कि हेल्थ एटीएम द्वारा मंगलवार को चार जांचे और बुधवार को 10 जांचे की गईं।
25 वर्षीय गर्भवती रीमा ने बताया कि जिला अस्पताल आकर मैंने स्त्री रोग विशेषज्ञ को दिखाया उनकी परामर्श द्वारा लिखी हुई जांचे हेल्थ एटीएम द्वारा की गई।जिससे थोड़ी देर बाद ही रिपोर्ट मिल गई।यह सुविधा हम जैसी गर्भवतीयों के लिए बहुत ही सहायक होगी।मेरा मानना है जो भी जिला अस्पताल आकर जांच करवाएं एलटी के निर्देशन में हेल्थ एटीएम से अवश्य जांच करवाएं जिससे जल्द ही रिपोर्ट भी मिलेगी और फोन पर भी रिपोर्ट आ जाएगी।
आइए जाने हेल्थ एटीएम द्वारा कौन-कौन सी जांचे होंगी
हेल्थ एटीएम से शरीर की स्क्रीनिंग ब्लड प्रेशर,शुगर,वजन,लंबाई,शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा,बॉडी मास इंडेक्स,मेटाबॉलिक एज,बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन,पल्स रेट आदि के अतिरिक्त ग्लूकोस,हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल,चिकनगुनिया, डेंगू,यूरिन टेस्ट,गर्भावस्था की जांच,टाइफाइड,एचआईवी, टीएलसी,डीएलसी समेत लगभग 60 जांचों की सुविधा मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.