आनलाइन ठगी के शिकार पीड़ितों के वापस कराये रूपये – पीड़ितों ने साइबर सेल समेत एसपी का जताया आभार – टीम ने आमजन को साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक

फतेहपुर। ऑनलाइन साइबर ठगी के शिकार दो आवेदकों के कुल एक लाख छियालीस हजार एक सौ इक्वानवे रूपये की धनराशि साइबर क्राइम सेल टीम ने उनके बैंक खातों में वापस कराने का काम किया। पीड़ितों ने पैसा खाते में पाकर जहां खुशी का इजहार किया वहीं एसपी समेत टीम का आभार जताया। उधर टीम ने आमजन को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक भी किया।
बताते चलें कि 13 जनवरी 2023 को मनीषा सिंह निवासी मसवानी ने साइबर क्राइम सेल कार्यालय में उपस्थित होकर एसपी को संबोधित प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर बताया था कि अज्ञात व्यक्ति ने उसके खाते से दो बार में एक लाख रूपये निकाल लिया है। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए साइबर सेल टीम ने अथक प्रयास करके करीब छह माह के उपरान्त न्यायालय से आदेश प्राप्त कर बैंक से विधिक कार्यवाही कराते हुए आवेदक के 50000 रूपये उसके खाते में वापस कराये। प्रकरण में अन्य विधिक कार्यवाही थाना कोतवाली पर प्रचलित है। इसी तरह 14 फरवरी 2023 को विनीता पुत्री रामजगत वर्मा हाल पता कलेक्टरगंज थाना कोतवाली ने पुलिस कार्यालय उपस्थित होकर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने उसको काल कर हेल्थ पालिसी को मेडिकल क्लेम बिल का कोरियर भेजने व ट्रैकिंग नम्बर देने की बात बताकर झांसे में लेकर उनके खाते से चार बार में एक लाख रूपये निकाल लिया। एसपी के निर्देशन में साइबर सेल टीम ने अथक प्रयास करके न्यायालय से आदेश प्राप्त कर यस बैंक से विधिक कार्यवाही कराते हुए आवेदिका के फ्राड किये गये रूपयो में से 96191 रूपये उनके खाते में सकुशल वापस कराये गये। पीड़िता कृत कार्यवाही से पूर्ण संतुष्ट है। साइबर सेल टीम ने आमजन को जागरूक किया कि किसी भी अनजान व्यक्ति के बहकावे में न आये। अपना ओटीपी, डेबिट कार्ड, यूजर आईडी पासवर्ड आदि शेयर न करें। एटीएम से पैसा निकालते समय ध्यान रखें। किसी भी प्रकार की साइबर क्राइम संबंधी शिकायत को दर्ज करने हेतु नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल या टोल फ्री नं0 1930 डायल करें या अपने बैंक को घटना के संबंध में अवगत कराते हुये नजदीकी थाने या जनपदीय साइबर क्राइम सेल में सम्पर्क करें। इस मौके पर साइबर क्राइम सेल टीम में निरीक्षक सुनील कुमार सिंह, कांस्टेबल प्रवीन सिंह, नीरज कुमार, का0 शुभेन्दु रंजन शामिल रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.