ईमेल या व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट शेयर करना पड़ सकता है भारी,  यूआईडीएआई ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को चेतावनी जारी की है। यूआईडीएआई ने कहा कि वह कभी भी नागरिकों से व्हाट्सएप या ईमेल पर अपने आधार डिटेल को अपडेट करने के लिए डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए नहीं करता है। दरअसल, यूआईडीएआई ने उपयोगकर्ताओं को नए स्कैम के लिए आगाह किया है, जो यूजर्स से आधार कार्ड अपडेट कराने के नाम पर पर्सनल जानकारी मांग रहें और लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

एक्स (पहले ट्विटर) पर एक हालिया पोस्ट में, एजेंसी ने कहा कि वह कभी भी उपयोगकर्ताओं से व्हाट्सएप या ईमेल जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग एप के माध्यम से आईडी प्रूफ (पीओआई) या एड्रेस प्रूफ (पीओए) शेयर करने की मांग नहीं करती। यूआईडीएआई ने कहा कि उपयोगकर्ता यदि अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो जानकारी अपडेट करने के लिए या तो अपने निकटतम आधार केंद्र पर जाएं या आधिकारिक वेब पेज के माध्यम से आधार अपडेट करें

आधार से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर पर उपलब्ध माई आधार एप का भी उपयोग किया जा सकता है।  सरकारी एजेंसी ने लोगों को सलाह दी थी कि वे आधार में बदलाव का वादा करने वाले अज्ञात या असत्यापित लिंक या अनजान एसएमएस या ई-मेल पर क्लिक न करें। उन्होंने कहा कि यूआईडीएआई , कार्ड डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कभी भी ओटीपी या पिन नहीं मांगता है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.