कांग्रेस कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती मनाई गई तथा एक विचार गोष्ठी आयोजित

 

ब्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज वाणी इटावा आज दिनांक 20 अगस्त 2023 को कांग्रेस कार्यालय इटावा पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी की जयंती मनाई गई तथा एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया
विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रदेश सचिव आशुतोष दीक्षित ने कहा आज हम ऐसे नेता का जयंती मना रहे हैं जिन्हे देश में कंप्यूटर और संचार क्रांति का जनक कहा जाता है राजीव की सोच थी कि देश के युवा वर्ग को आगे ले जाने के लिए कंप्यूटर और विज्ञान की शिक्षा आवश्यक है उन्होंने सरकारी बजट में इसके लिए बजट को भी बढ़ाया था। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के उद्देश्य से पूरे देश में जवाहर नवोदय विद्यालयों की स्थापना की। जिला अध्यक्ष मलखान सिंह यादव ने कहा देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने गांव को शासन और लोकतंत्र में उसकी भागीदारी बढ़ाने के लिए पंचायती राज व्यवस्था लागू करने का बड़ा फैसला लिया था इसके माध्यम से उन्होंने पूरे देश में ग्राम सरकार की अवधारणा लागू की और पंचायत को ज्यादा से ज्यादा अधिकार दिए उनका मानना था की ग्राम पंचायत को वह दर्जा मिलना चाहिए जो संसद और विधानसभा को है।
शहर अध्यक्ष पल्लव दुबे ने कहा राजीव गांधी ने युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में ही बोट देने का अधिकार दिया उन्होंने वोटिंग की उम्र 21 वर्ष से घटकर 18 वर्ष की थी। आज 18 वर्ष के करोड़ों युवा भी अपना सांसद विधायक से लेकर अन्य निकायों में जनप्रतिनिधियों को चुन सकते हैं। तथा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पंचायती राज व्यवस्था में उन्हें आरक्षण देने का काम स्वर्गीय राजीव गांधी ने किया था। गोष्ठी में प्रमुख रूप से आरबी सिंह पाल,करन सिंह राजपूत,सतीश नगर, सुरेंद्र सिंह चौहान, रामजीवन कुशवाहा, वाचस्पति दुबे,महेश कटारे,चंद्रशेखर यादव,लालमन बाथम,राकेश राठौर, आसिफ जादरान,प्रदीप दोहरे,धीरेंद्र अवस्थी, आसाराम कठेरिया,अंजू वर्मा,श्याम सिंह कुशवाहा, बृजेश राठौर,वीरेंद्र कुशवाहा, देवेश कुमार, सचिन संखवार, सुमित यादव, विनोद वर्मा,अनिल दीक्षित,मुबारक अली,आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.