वाराणसी में ‘संस्कृति कार्य समूह’ पर डाक टिकट जारी, वैश्विक संबंधों को एक डोर में बांधने का संदेश

वाराणसी। भारत की अध्यक्षता में जी-20 सम्मेलन के आयोजन के क्रम में शनिवार को भारतीय डाक विभाग ने ‘संस्कृति कार्य समूह’ पर एक डाक टिकट जारी किया। वाराणसी के टीएफसी में आयोजित जी-20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक के दौरान इसे जारी किया गया। पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी को डाक टिकटों का पहला सेट भेंट किया।

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि डाक टिकट किसी भी राष्ट्र की संस्कृति और विरासत को अन्य देशों से जोड़कर सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है। एक प्रतिष्ठित सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में संस्कृति कार्य समूह पर जारी यह डाक टिकट हमारी सांस्कृतिक भावना को मजबूत करेगा। साथ ही यह वैश्विक संबंधों को एक डोर में बांधने का संदेश भी है। वाराणसी में संस्कृति मंत्रियों की बैठक का मुख्य उद्देश्य यहां की कला-संस्कृति और विरासत को विश्व पटल पर बड़ी पहचान दिलाने का प्रयास है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह डाक टिकट परस्पर सम्मान की भावना को बढ़ाने की दिशा में संस्कृति के महत्त्व को बताता है। ‘संस्कृति कार्य समूह’ थीम पर आधारित माई स्टैंप की पांच हजार शीट्स मुद्रित की गईं हैं जिनमें 60 हजार डाक टिकट उपलब्ध हैं।

डाक टिकट का खास डिजाइन सभी के लिए स्वच्छ और हरित भविष्य हेतु पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के विचार को प्रदर्शित करता है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन, पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक किशोर के. बासा सहित विभिन्न देशों के संस्कृति मंत्री मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.