अगले महीने बंद होने वाला है फेसबुक का यह पॉपुलर एप, जानें कारण

नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म अपने मैसेंजर लाइट एप को बंद कर रहा है। मैसेंजर लाइट को फेसबुक मैसेंजर के लाइट वर्जन के दौर पर पेश किया गया था। मैसेंजर लाइट, यूजर्स को कम फोन स्पेस के साथ फेसबुक पर अपने दोस्तों से चैट करने की सुविधा देता है। इस एप को अगले महीने से बंद कर दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि यूजर्स को फेसबुक पर चैटिंग जारी रखने के लिए मैसेंजर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

फेसबुक ने मैसेंजर लाइट को पहले ही गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। अब जो यूजर्स पहले से इस एप को डाउनलोड किए हुए हैं और इस्तेमाल कर रहे हैं, वे 18 सितंबर के बाद इस एप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। मेटा के प्रवक्ता ने एक ईमेल में कहा, “21 अगस्त से, एंड्रॉयड के लिए मैसेंजर लाइट एप का उपयोग करने वाले यूजर्स मैसेंजर पर मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए मैसेंजर या एफबी लाइट का उपयोग कर सकते हैं।

मेटा ने साल 2016 में अपने मैसेजिंग एप लाइट को पेश किया था। यह एफ कम-पावर प्रोसेसिंग वाले एंड्रॉयड डिवाइस में कम स्पेस के साथ चैटिंग की सुविधा देता है। हालांकि, एप के साथ यूजर्स को सीमित फीचर्स ही मिलते हैं। बता दें कि मेटा ने iOS के लिए मैसेंजर लाइट लॉन्च किया था, लेकिन कंपनी ने इसे 2020 में बंद कर दिया था।

मोबाइल एनालिटिक्स फर्म data.ai के अनुसार, एप के लाइट वर्जन को ग्लोबल स्तर पर लगभग 760 मिलियन डाउनलोड प्राप्त हैं। इसमें भारत का सबसे बड़ा हिस्सा है, इसके बाद ब्राजील और इंडोनेशिया का नंबर आता है। मैसेंजर लाइट डाउनलोड के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका 8वें स्थान पर है।

हाल ही में मेटा ने मैसेंजर के लिए एसएमएस सुविधा को बंद करने का एलान किया है। कंपनी के अनुसार, अगले महीने 28 सितंबर से यूजर्स सेल्युलर नेटवर्क द्वारा भेजे गए एसएमएस मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए मैसेंजर का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.