नेपाल में शुरू हुआ एमसीसी परियोजनाओं का कार्यान्वयन, अमेरिका देगा 500 मिलियन डॉलर का अनुदान

नेपाल में अमेरिकी सहयोग वाली परियोजना लागू हो गया है। नेपाल में 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। हाल ही में, नेपाल-अमेरिका ने काठमांडू को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान पर हस्ताक्षर किये थे। इसके तहत नेपाल में अमेरिका की सहायता से सड़कों की गुणवत्ता के साथ ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण किया जाएगा।  नेपाल में इन दिनों चीन भी बुनियादी ढांचा में निवेश कर रहा है।

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरण महत और एमसीसी के कॉम्पैक्ट ऑपरेशंस के उपाध्यक्ष कैमरून अल्फोर्ड ने एंट्री इनटू फोर्स से संबंधित एक पत्र का आदान-प्रदान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि एमसीसी के तहत बिजली ट्रांसमिशन लाइन और सड़कों का निर्माण किया जाएगा, जो नेपाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में महत्वपूर्व साबित होंगी। एमसीसी लागू करने में हमें कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि नेपाल में अब भी बुनियादी ढांचे को विकसित पर काम करने की आवश्यकता है। एमसीए-नेपाल के तहत सड़क परियोजनाओं से नागरिकों को राहत मिलेगी। इससे उत्पादन-उद्यमों को बढ़ावा दिया जाएगा। ट्रांसमिशन लाइन के कारण भारत के साथ अंतर राज्य बिजली व्यापार आसान होगा। एमसीए-नेपाल के सीईओ खड्ग बहादुर बिस्ता ने बताया कि भूमि अधिग्रहण और मुआवजे से संबंधित गतिविधियों को दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, नेपाल में अमेरिकी राजदूत डीन आर थॉम्पसन ने बताया कि एमसीसी-नेपाल समझौते के कारण भविष्य में नेपाल समृद्ध होगा।  परियोजना को पांच साल में पूरा कर लिया जाएगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.