महीनेभर में 7 फिल्मों ने कमाए ₹1926 करोड़, इंडियन फिल्म हिस्ट्री का सबसे बड़ा अगस्त

 

 

बॉलीवुड इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के लिए अगस्त 2023 कमाई में जबरदस्त रहा। 7 फिल्मों ने दुनियाभर से 1926 करोड़ रुपए कमाए। पिछले 5 सालों में 2019 को छोड़कर किसी भी साल अगस्त महीने में बॉक्स ऑफिस पर पैसों की ऐसी बरसात नहीं हुई। कमाई के मामले में 10 अगस्त को रिलीज हुई रजनीकांत की जेलर सबसे आगे रही। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 723 करोड़ की कमाई की। दूसरे नंबर पर सनी देओल की गदर-2 रही, जिसने 611 करोड़ बटोरे।

कोरोना काल के बाद अगस्त 2023 पहला ऐसा महीना है, जिसमें एक साथ इतनी फिल्मों ने बंपर कमाई की है। 2023 के गुजरे 8 महीनों में अगस्त में ही सबसे ज्यादा कमाई हुई है। इससे पहले जनवरी में शाहरुख खान स्टारर पठान ने जबरदस्त कमाई की थी।

 

 

साउथ और हिंदी फिल्में मिलाकर अगस्त में जेलर, OMG-2, ड्रीमगर्ल समेत करीब 8 फिल्में रिलीज हुई हैं। बॉक्स ऑफिस पर जुलाई में रिलीज हुई फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी ने भी अच्छी कमाई की है। गदर 2 और OMG-2 के साथ रजनीकांत की फिल्म जेलर का बॉक्स ऑफिस क्लैश हुआ, लेकिन इससे किसी फिल्म की कमाई पर बुरा असर नहीं पड़ा।

आलिया भट्ट और रणवीर सिंह स्टारर फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी 28 जुलाई 2023 को रिलीज हुई थी। शुरुआती 4 दिनों में फिल्म ने 54 करोड़ रुपए कमाए थे। फिल्म ने सिर्फ अगस्त में ही 124 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। ऐसे में फिल्म का कुल इंडियन कलेक्शन 178 करोड़ रुपए रहा।

 

 

 

1529 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाला अगस्त फिल्म इतिहास का सबसे बड़ा महीना साबित हुआ है। इसके अलावा साल 2023 में जनवरी भी फिल्म पठान के लिए फायदेमंद साबित हुई और मार्च में तू झूठी मैं मक्कार, भीड़, भोला, मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे जैसी फिल्मों ने अच्छी कमाई की।

जनवरी- अगस्त तक बॉक्स ऑफिस में अब तक बड़ी हिंदी फिल्मों से लगभग 4466 करोड़ से ज्यादा की कमाई हो चुकी है। जबकि इस साल पोन्नियन सेल्वनः पार्ट-2, वारिसू, वाथी, दसारा जैसी बड़ी साउथ फिल्मों ने भी अच्छी कमाई की है।

 

 

साल के आखिरी 4 महीनों में बॉक्स ऑफिस पर 7 बड़ी फिल्में रिलीज होने वाली हैं। इन फिल्मों से बॉलीवुड को बड़ी उम्मीदें हैं। शाहरुख खान और सलमान खान जवान, डंकी और टाइगर 3 ला रहे हैं, वहीं रणबीर कपूर की एनिमल और कंगना रनोट की इमरजेंसी पर भी लोगों की नजर हैं।

साल 2023 बॉलीवुड के सीनियर एक्टर्स शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, सनी देओल के नाम रहा है। साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शाहरुख की पठान, सलमान की किसी का भाई किसी की जान, सनी देओल की गदर-2 और अक्षय कुमार की OMG-2 शामिल हैं।

 

 

पिछले साल 2022 में अक्षय की बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज, रामसेतु जैसी फिल्में रिलीज हुईं और सारी फ्लॉप रहीं। सलमान खान की गॉडफादर भी बॉक्स ऑफिस पर बीते साल कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। सनी देओल की फिल्म चुप भी बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रही। 2023 की पहली सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली फिल्म शाहरुख की पठान ही थी।

साल 2022 में बॉक्स ऑफिस पर 10637 करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ था, जिनमें RRR, KGF 2, गंगूबाई काठियावाड़ी, कांतारा, भूल भुलैया 2, ब्रह्मास्त्र, द कश्मीर फाइल्स, विक्रम, दृश्यम 2 साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में रही थीं। ओरमैक्स इंडिया के अनुमान के मुताबिक इस साल इंडियन बॉक्स ऑफिस पर पिछली साल की तुलना में 8 प्रतिशत कम 9736 करोड़ कलेक्शन होगा।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.