9 दिन पैदल यात्रा करेंगी पूर्व महारानी हेमलता राजे, रामदेवरा 180 किलोमीटर तक चलेंगी पैदल

 

राजस्थान के जोधपुर की पूर्व महारानी हेमलता राजे 180 किलोमीटर की धार्मिक पैदल यात्रा पर निकलीं हैं। 1 सितंबर (शुक्रवार) को उन्होंने जोधपुर से जैसलमेर के पोकरण स्थित लोक देवता बाबा रामदेव मंदिर में दर्शन के लिए यात्रा की शुरुआत की। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं और राज घराने के पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

 

पूर्व महारानी समेत अन्य श्रद्धालु रोजाना करीब 20 किलोमीटर की पैदल यात्रा करेंगे। यात्रा की शुरुआत से पहले पूर्व महारानी रातानाड़ा स्थित गणेश मंदिर भी पहुंचीं। इस यात्रा की शुरुआत उन्होंने सैनाचार्य अचलानंद गिरी के सानिध्य में राईका बाग स्थित जुगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर से की। इससे पहले पूर्व जोधपुर नरेश गज सिंह ने भी पैदल यात्रा निकाली थी।

 

 

जुगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर में पूजा अर्चना के बाद शाही लवाजमे के साथ इस मंदिर से मसूरिया स्थित बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ की समाधि स्थल तक शाही लवाजमे के साथ शोभायात्रा निकाली गई। यह पूरी यात्रा 9 दिन में पूरी होगी। पूर्व महारानी समेत पूरा जत्था रोजाना 20 किलोमीटर पैदल चलेगा।

पहले दिन यात्रा का पड़ाव 20 किलोमीटर दूर गोयलों की ढाणी में रहेगा। दूसरे दिन यात्बारा लरवा गांव से आगे नागेश्वर नगर के पास रहेगी। इसी तरह तीसरा पड़ाल गोपाल कृष्ण गोशाला के पास घेवड़ा, चौथा इंडियन ऑयल के पास चेराई, पांचवा देवातू फांटा जोरसिंह का फार्म हाऊस, छठा सनराइज स्कूल देचू में रहेगा।

 

 

सातवां बाबा रामदेव मंदिर प्याऊ खेड़ा गोलिया, आठवां एचबी पेट्रोल पंप पोकरण व नवमा पड़ाव रामदेवरा में होगा। 9 सितंबर को पद यात्रियों का संघ बाबा के दरबार पहुंच पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना करेगा।

पूर्व महारानी हेमलता राजे से जब इस यात्रा को लेकर बातचीत की तो उन्होंने बताया कि मन्नत जैसा कुछ नहीं है बस देश में खुशहाली, अमन चैन रहे। सभी प्रेम और भाईचारा रहे इसी उद्देश्य के साथ यह यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा में महिलाओं से ज्यादा उत्साह मुझे है और उन महिलाओं को चलते देखा मुझे भी खुशी है।

 

 

सैनाचार्य अचलानंद गिरी ने बताया मानव कल्याण, वसुदेव कुटंबक पर्यावरण संरक्षण और नशा मुक्ति और जन चेतना, माता पिता की सेवा, मानव धर्म में एकता को लेकर यह पद यात्रा निकाली जा रही हैं। इस यात्रा में सभी धर्म और जाति की महिलाएं और पुरुष शामिल है।

पद यात्रा में शामिल होने के लिए पिछले 7 दिनों से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा था। इसके तहत राईका बाग के जुगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर में सैनाचार्य अचलानंद गिरी महाराज के सानिध्य में और राज परिवार के प्रतिनिधि यहां पर आवेदनों की जांच कर रहे थे। शोभायात्रा में महिला और पुरुष दोनों का आई कार्ड और फोटो लिया गया।

 

 

महिलाओं को आई कार्ड दिया गया है। वहीं पुरुषों को टी शर्ट दी गई है। जोधपुर से 700 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। जिनमें लगभग 300 महिलाएं जोधपुर से रवाना हुई है। ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचने पर पदयात्रा में और भी कई लोग शामिल होंगे।

इस यात्रा में राज परिवार से जुड़े सदस्यों के अलावा शेरगढ़ के पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौड़, गोपाल सिंह भलासरिया, पशुधन कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सोलंकी सहित कई जनप्रतिनिधि और समाजसेवी भी शामिल है।

 

 

सुरेश बुगालिया ने बताया कि पदयात्रा के दौरान प्रत्येक पड़ाव स्थल व प्रमुख स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रम होगा। आयोजन समिति की ओर से 551 हजार पौधों व टी गार्ड की व्यवस्था की गई है। साथ ही मार्ग में स्वागत करने वाली संस्थाओं, संगठनों व गणमान्य लोगों को पौधे भेंट कर उन्हें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस यात्रा में गे बाबा रामदेव का रथ व अखंड ज्योत भी श्रद्धालु साथ लेकर चल रहे हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.