रोहित-शाहीन, बुमराह-बाबर और विराट-रऊफ; भारत-पाक मैच में इन खिलाड़ियों के बीच होगी मजेदार जंग

नई दिल्ली।  एशिया कप 2023 में भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। टीम इंडिया इस मैच के लिए तैयारी पूरी कर चुकी है। वहीं, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के पहले मैच में नेपाल के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और इस टीम के हौसले सातवें आसमान पर हैं। भारत और पाकिस्तान का मैच हमेशा खास होता है और दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजर इस मैच पर होती है। इसी वजह से इसे महामुकाबला भी कहा जाता है। एशिया कप में होने वाले मुकाबले में दोनों टीमों की टक्कर तो रोमांचक होगी ही, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के बीच आपसी जंग भी मजेदार होने वाली है।

 

भारतीय सलामी बल्लेबाजों का रिकॉर्ड बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के  खिलाफ कुछ खास नहीं है। खासकर बड़े मुकाबलों में कई मौकों पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भारत की हार का कारण बने हैं। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में मोहम्मद आमिर, वनडे विश्व कप सेमीफाइनल 2019 में ट्रेंट बोल्ट और टी20 विश्व कप 2021 में बाएं हाथ के शाहीन अफरीदी ने भारत के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया था। आमिर संन्यास ले चुके हैं और बोल्ट के खिलाफ भारतीय टीम वनडे विश्व कप में ही खेलेगी, लेकिन शाहीन अफरीदी एशिया कप में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे। शाहीन ने अपने पहले ही ओवर में खूब विकेट लिए हैं और भारत के लिए खतरा बने हुए हैं।

शाहीन अफरीदी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। कई बार पारी की शुरुआत में रोहित के पैर ठीक से नहीं चलते हैं। ऐसे में वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की अंदर आती गेंद पर बोल्ड या एलबीडबल्यू हो सकते हैं। 2021 विश्व कप में शाहीन ने रोहित शर्मा का खाता खुलने से पहले उन्हें पवेलियन भेज दिया था। हालांकि, वनडे में रोहित ज्यादा संभलकर खेलते हैं और शुरुआती ओवर में अपनी नजरें क्रीज पर जमाने के बाद बड़ी पारी खेल सकते हैं।

 

पिछले साल के टी20 विश्व कप के दौरान हारिस राउफ की गेंद पर विराट कोहली ने लगातार दो छक्के लगाकर मैच भारत की तरफ मोड़ दिया था। मैच के बाद उन्होंने कहा था कि यह उनकी सबसे बेहतरीन टी20 पारी है। हालांकि, हारिस रऊफ ने इसके बाद शानदार प्रदर्शन किया है और वह अपनी गति से किसी भी बल्लेबाज को आउट करने की क्षमता रखते हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेने के बाद रऊफ का आत्मविश्वास भी सातवें आसमान पर होगा। रऊफ की तेज गेंदों और कोहली की बल्ले के बीच रोमांचक जंग होना तय है

 

ये दोनों खिलाड़ी आखिरी बार टी20 विश्व कप 2021 में आमने-सामने आए थे। इस मैच में बाबर ने बुमराह की गेंदों पर आसानी से रन बनाए थे और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई थी। यह पहला मौका था, जब पाकिस्तान की टीम भारत से कोई विश्व कप मैच जीती थी। हालांकि, पीठ की चोट के बाद वापसी करने वाले बुमराह शानदार लय में हैं और उनका सामना करना किसी के लिए आसान नहीं होगा। बाबर ने अपने एशिया कप 2023 अभियान की शुरुआत कमजोर नेपाल के खिलाफ शतक के साथ की, लेकिन भारत के खिलाफ रन बनाना उनके लिए आसान नहीं होगा। अब तक वह टीम इंडिया के खिलाफ एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.