इंदौर में होने वाले भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में बारिश की आशंका, छात्रों के छूट वाले टिकट आज से मिलेंगे

 

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 सितंबर को वनडे मैच खेला जाएगा। मैच के लिए मैदान को तैयार कर लिया गया है। पिच को तैयार करने का काम जारी है। मैच वाले दिन हल्की बारिश का अनुमान है। पिच तैयार करने में इसका भी ध्यान क्यूरेटर रख रहे हैं। ये होलकर स्टेडियम में 7वां इंटरनेशनल वनडे मैच होगा। मैच दिन में 1.30 बजे शुरू होगा। स्टूडेंट्स के लिए टिकट की बिक्री सोमवार से शुरू होगी।

 

 

मैच को लेकर एमपीसीए के अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। स्टेडियम के दोनों ड्रेसिंग रूम में बदलाव किया गया है। ड्रेसिंग रूम के बड़ा कर 35 लोगों की क्षमता का कर दिया है ताकि प्लेयर्स को बेहतर सुविधा मिल सके। इसके अलावा ब्रॉडकास्टिंग रूम भी तैयार किया है। ब्रॉडकास्टिंग टीम की बड़े रूम की मांग थी, जिसके बाद उनके लिए अलग से पूरा कमरा तैयार किया गया।

 

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के स्टूडेंट्स कन्सेशन के टिकट 4 सितंबर से मिलेंगे। स्टूडेंट्स टिकट वेबसाइट www.insider.in या मोबाइल एप्लिकेशन पेटीएम इनसाइडर से ले सकते हैं। वेबसाइट का लिंक चार सितंबर को सुबह 11 बजे खुलेगी। टिकट बचे तो छह सितंबर शाम पांच बजे तक चालू रहेगी। सभी टिकट ऑनलाइन मिलेंगे। एक स्टूडेंट एक ही टिकट खरीद सकता है।

 

 

होलकर स्टेडियम में होने वाला भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच एमपीसीए के नए मुख्य पिच क्यूरेटर मनोहर जामले के लिए भी खास है, क्योंकि समंदर सिंह अब लखनऊ के एकायना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर हो गए हैं। अभी तक उन्हीं के मार्गदर्शन में जामले पिच तैयार करते हैं आए लेकिन ये पहला मौका है जब वे बतौर मुख्य पिच क्यूरेटर जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्हें विकेट तैयार करने का लंबा अनुभव है। साल 2006 से होलकर स्टेडियम में पहले इंटरनेशनल मैच के समय से वे यहां जुड़े हुए हैं। पिच बनाने का काम एमपीसीए के साथ बीसीसीआई क्यूरेटर करते हैं। उनकी निगरानी में पिच को अंतिम रूप दिया जाता है।

 

 

बता दें 6 महीने पहले मार्च में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होलकर स्टेडियम में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का तीसरा टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। महज सवा दो दिन में ही ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत को मैच हराया था। मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों की दरकार थी, जो उन्हें पहले सेशन में ही बना लिए।

 

 

तब पिच को लेकर काफी सवाल खड़े हुए और आखिरकार मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने पिच को 3 डी-मेरिट पॉइंट दिए थे। खराब पिच की वजह से 5 दिन का मैच तीन दिन में ही खत्म हो गया था। इसके बाद बीसीसीआई ने मैच रैफरी के फैसले के खिलाफ आईसीसी के समक्ष रिव्यू की अपील की थी। लेकिन बाद में पिच की रेटिंग को खराब से बदलकर औसत से कम किए जाने पर पिच को केवल एक डी-मेरिट पॉइंट दिया गया। डी-मेरिट पॉइंट के बाद भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले वनडे मैच पहला मैच होगा।

 

एमपीसीए (मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन) के सीओओ रोहित पंडित का कहना है कि 24 सितंबर को जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला है, उसके लिए हमारी तैयारियां शुरू हो गई है। बीते एक साल में हमने 3 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले किए हैं तो ऐसी कोई बड़ी चुनौती हमारे सामने नहीं है। हम बस उम्मीद रखे हुए हैं कि मैच के दिन बारिश न हो। ताकि जो लोग मैच देखने के लिए उत्सुक हैं वो एक अच्छा मुकाबला देख सके।

 

 

पिछले कुछ दिनों में मौसम खुला है और अच्छी धूप निकलकर आ रही है। वनडे मैच के लिए जिस तरह की पिच की उम्मीद की जाती है, हमारा भरोसा है कि उस तरह की पिच तैयार हो जाएगी। क्यूरेटर नए हैं लेकिन इस सिस्टम और इस काम में बीते कई सालों से जुड़े हुए हैं तो ऐसी कोई नई चीज उनके लिए नहीं है। टिकट की बिक्री के बारे में जल्द ही विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.