कोको गॉफ ने जीता US ओपन का खिताब, उनके करियर का पहला ग्रैंडस्लैम टाइटल

 

अमेरिकी की युवा टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ ने शनिवार को US ओपन के फाइनल में बेलारूस की एरिना सबालेंका को हराकर US ओपन का खिताब जीत लिया। 19 साल की गॉफ के करियर का यह पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है।

पहला सेट हारने के बाद गॉफ ने शानदार वापसी की और मुकाबला 2-6, 6-3, 6-2 से जीत लिया। गॉफ 2017 के बाद से पहली अमेरिकी खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने यह खिताब जीता। 2017 में आखिरी बार यह कारनामा सोलन स्टीफन ने किया था।

 

 

गॉफ और सबालेंका के बीच यह छठा मैच था। इस जीत के बाद अब गॉफ का सबालेंका के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 4-2 हो गया है। आर्थर ऐश स्टेडियम में शनिवार को 19 साल की गॉफ ने पहला सेट 6-2 से गंवाने के बाद दूसरे सेट में 6-3 की जबर्दस्त वापसी की। ऐसे में मुकाबला एक-एक ही बराबरी पर आ गया। तीसरे और निर्णायक सेट को गॉफ ने 6-2 से अपने नाम करते हुए टाइटल जीता।

गॉफ 1999 के बाद US ओपन जीतने वालीं पहली अमेरिकी टीनेजर खिलाड़ी हैं। 1999 में सेरेना विलियम्स ने ऐसा किया था। गॉफ ने मैच के बाद अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान कहा, यह मेरे लिए काफी मायने रखता है। मैं अभी तक इस जीत से हैरान हूं। पिछले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में हारना मेरे लिए काफी निराशा वाला था। उसकी वजह से आज मैं यह जीत पाई हूं।’

 

 

सबालेंका के सिंगल्स करियर का यह दूसरा ही फाइनल था। सबालेंका ने इस सीजन साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। यह विमेंन सिंगल्स कैटेगरी में सबालेंका का पहला ग्रैंड स्लैम टाइटल था। वे विमेंस डबल्स कैटेगरी में 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2019 में यूएस ओपन के विमेंस डबल्स के खिताब जीत चुकी हैं।

अमेरिका के राजीव राम और ब्रिटेन के जो सैलिसबरी की जोड़ी ने शुक्रवार को भारत के रोहन बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन को हराकर US ओपन मेंस डबल्स का खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही राजीव और सैलिसबरी की जोड़ी लगातार तीसरी बार खिताब जीतने वाली पहली जोड़ी बन गई है।

 

 

राजीव राम और ब्रिटेन के जो सैलिसबरी की जोड़ी ने फाइनल 2-6, 6-3, 6-4 से जीता। हालांकि, 43 साल 6 महीने के बोपन्ना ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

बोपन्ना 13 साल बाद इस ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। इससे पहले, साल 2010 में फाइनल खेले थे। तब बोपन्ना के पार्टनर पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरेशी थे। यह दूसरी बार है कि बोपन्ना किसी ग्रैंडस्लैम मेंस डबल्स फाइनल में पहुंचे थे।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.