नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को लौटेंगे पाकिस्तान, शाहबाज बोले- वापसी पर करेंगे शानदार स्वागत

 

 

पाकिस्तान में PML-N पार्टी के सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को देश वापस लौटेंगे। पूर्व PM शाहबाज शरीफ ने मंगलवार को ये जानकारी दी। शाहबाज ने कहा- देश वापसी पर नवाज का शानदार स्वागत किया जाएगा। इसके बाद वो चुनाव में पार्टी कैंपेन भी संभालेंगे। PML-N की टॉप लीडरशिप की लंदन में हुई मीटिंग के बाद ये फैसला लिया गया है।

 

 

शाहबाज ने कहा- पाकिस्तान को परमाणु हथियार मिलने और चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट का पूरा श्रेय नवाज को जाता है। साथ ही देश में 20 घंटे की बिजली लोड-शेडिंग खत्म होने के पीछे भी उन्हीं का हाथ है। उन्हें परमाणु शक्ति न बनने के लिए 5 अरब डॉलर की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के हितों को इससे ऊपर रखा।

शाहबाज शरीफ ने बताया- अगर पाकिस्तान में 2013-18 के बीच हुए विकास की गति 2018 के चुनावों के बाद टूटी नहीं होती तो आज देश कहीं आगे होता। अब नवाज के आने के बाद पाकिस्तान में विकास वहीं से शुरू होगा, जहां 2017 में उन्होंने छोड़ा था।

 

 

 

उस वक्त एक झूठे केस के आधार पर उन्हें सत्ता से बेदखल कर दिया गया था। तब सिर्फ नवाज के हाथ से सत्ता नहीं छिनी थी बल्कि पूरे देश में विकास और तरक्की को भी रोक दिया गया था।

पाकिस्तान में समय ने चुनाव कराने के जुड़े एक सवाल के जवाब में शाहबाज ने कहा- चुनाव कराना देश के इलेक्शन कमीशन की जिम्मेदारी है और मुझे उम्मीद है कि वो इस जिम्मेदारी को निभाएंगे। इससे पहले पिछले हफ्ते पार्टी मीटिंग के दौरान नवाज शरीफ ने पहली बार खुद पाकिस्तान लौटने की पुष्टि की थी।

 

 

3 महीने पहले पाकिस्तान में शाहबाज सरकार ने संसद में ‘लाइफटाइम डिस्क्वॉलिफिकेशन’ को रद्द कर दिया था। नए कानून के तहत किसी भी सांसद को अब 5 साल से ज्यादा के लिए अयोग्य करार नहीं दिया जा सकेगा। इस फैसले का फायदा सीधे तौर पर नवाज शरीफ को मिलेगा।

 

 

दरअसल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स मामले में अयोग्य घोषित कर दिया था, जिसके बाद उन्हें किसी भी पार्टी में शामिल होने से रोक दिया गया था। लाहौर हाईकोर्ट ने 2019 में नवाज को इलाज कराने के लिए चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की इजाजत दी थी। 19 नवंबर, 2019 को नवाज लंदन गए थे और तब से देश वापस नहीं लौटे हैं।

 

 

कोर्ट ने 2018 में नवाज को अल-अजीजिया स्टील मिल्स भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराते हुए 7 साल की सजा सुनाई थी। वहीं एवनफील्ड प्रॉपर्टी मामले में उन्हें 11 साल की सजा सुनाई गई थी और 80 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया था।

16 नवंबर 2019 को लाहौर हाईकोर्ट ने नवाज की सजा सस्पेंड करते हुए उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दी थी। नवाज शरीफ अब तक 3 बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.