ट्रेन में गाकर कमाए पैसे, कास्टिंग डायरेक्टर ने कहा- हीरो नहीं बन सकता; अब हाइएस्ट ROI देने वाले एक्टर बने आयुष्मान

 

बॉलीवुड के सबसे वर्सेटाइल एक्टर आयुष्मान खुराना आज 39 साल के हो गए हैं। 2012 में फिल्म विक्की डोनर से डेब्यू करने वाले आयुष्मान अब तक 20 फिल्मों में नजर आए हैं और उनका हर किरदार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग रहा है। आयुष्मान पर कभी बड़े बजट का दांव नहीं खेला गया, उनकी फिल्में महज 20-35 करोड़ रुपए में बन जाया करती हैं।

हालांकि उनकी 29 करोड़ में बनी बधाई हो ने 221 करोड़ कमाए, 32 करोड़ में बनी अंधाधुन ने 456 करोड़ कमाए। 25 अगस्त को रिलीज हुई उनकी फिल्म ड्रीम गर्ल 2 ने महज 18 दिनों में ही 127 करोड़ कमा लिए हैं। कभी एक कास्टिंग डायरेक्टर ने आयुष्मान से कहा था कि वो हीरो मटेरियल नहीं हैं। इसके बावजूद आज वो सबसे ज्यादा (रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट) देने वाले एक्टर हैं।

 

 

 

14 सितंबर 1984 को आयुष्मान खुराना का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था। उनके पिता पी. खुराना एक एस्ट्रोलॉजर हैं और मां पूनम एक हाउसवाइफ हैं। आयुष्मान के छोटे भाई अपारशक्ति खुराना हैं, जो उनके नक्शेकदम पर चलकर बॉलीवुड एक्टर बने हैं। आयुष्मान का पैदाइश के बाद निशांत नाम रखा गया था, हालांकि जब वो 3 साल के हुए तो उनके पिता ने निशांत की जगह उनका नाम आयुष्मान कर दिया। उनके घर में एक पनिशमेंट रूम था, जिसमें उन्हें गलती करने पर मार पड़ती थी।

आयुष्मान खुराना बचपन से ही हीरो बनना चाहते थे। वो अपनी दादी को गुरुद्वारे में गाते देखकर खुद भी उनकी नकल करते थे। घर पर घंटों शीशे के सामने खड़े होकर खुद को निहारते थे और गाना गाते थे।

 

 

 

कॉलेज के दिनों में आयुष्मान खुराना थिएटर किया करते थे। DAV कॉलेज के प्लेग्रुप आगाज और मंचतंत्र को भी आयुष्मान ने दोस्तों के साथ मिलकर शुरू किया था। उन्होंने कई स्ट्रीट प्ले कर नेशनल कॉलेज फेस्टिवल में कई अवॉर्ड जीते थे। प्ले के सिलसिले में आयुष्मान कई बार दिल्ली से मुंबई आया करते थे। कई बार दिल्ली-मुंबई जाने वाली ट्रेन में वो अपने दोस्तों के साथ गाना गाया करते थे। इससे लोगों का मनोरंजन भी होता था और उनकी कमाई। एक बार तो उन लोगों ने इतने रुपए जमा कर लिए कि उनका पूरा ग्रुप गोवा घूमने गया था।

जब काम की तलाश में आयुष्मान मुंबई पहुंचे तो उनके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं था। ऐसे में उन्होंने अपने एक दोस्त से मदद मांगी थी। मदद तो मिल गई, लेकिन जब आयुष्मान उसके घर पहुंचे तो देखा कि उसकी गर्लफ्रेंड भी एक कमरे के फ्लैट में साथ ही रहती है। पहले दिन जब आयुष्मान पहुंचे तो उनका दोस्त अपनी गर्लफ्रेंड से झगड़ा करके गुस्से में बैठा हुआ था। आयुष्मान उन दोनों के साथ कंफर्टेबल नहीं थे। उस एक कमरे के फ्लैट में सिर्फ एक क्वीन साइज बेड था, जिसे तीनों को शेयर करना पड़ा था। चूंकि उनके दोस्त और उसकी गर्लफ्रेंड का झगड़ा चल रहा था तो आयुष्मान को दोनों के बीच सोना पड़ा था।

 

 

 

आयुष्मान उस घर में दोनों के बीच इतना असहज महसूस कर रहे थे कि उन्होंने अगले दिन ही अपना सामान बांधा और दूसरे दोस्त के पास पहुंच गए। उनका दोस्त सिद्धार्थ उस समय मेडिकल स्टूडेंट था और मेडिकल हॉस्टल में रहता था। उस हॉस्टल में सिर्फ मेडिकल स्टूडेंट को ही रहने की परमिशन थी, इसलिए आयुष्मान वहां खुद को मेडिकल स्टूडेंट बताकर चोरी-छिपे रहते थे।

साल 2004 में आयुष्मान खुराना ने MTV रोडीज का ऑडिशन दिया था। ऑडिशन में उन्हें स्पर्म डोनेट करने का टास्क दिया गया था। आयुष्मान ने टास्क पूरा कर न सिर्फ शो में जगह बनाई, बल्कि सीजन भी जीता। संयोग ये रहा कि आयुष्मान ने डेब्यू फिल्म विक्की डोनर में भी स्पर्म डोनर का ही रोल प्ले किया था। रोडीज जीतने के बाद भी आयुष्मान खुराना ने मुंबई में रहते हुए कई ऑडिशन दिए, लेकिन उन्हें कोई रोल नहीं मिला। वो चंडीगढ़ लौट गए और उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

 

 

 

कॉलेज पूरा करते ही आयुष्मान खुराना मुंबई आकर नौकरी की तलाश करने लगे। हीरो बनना था तो उन्होंने कई ऑडिशन दिए। एक दिन जब आयुष्मान ऑडिशन देने गए तो कई लोगों के साथ उनका ऑडिशन लिया जा रहा था। आयुष्मान को लगा कि अगर उन्होंने सबके सामने एक्टिंग की तो कोई उनका स्टाइल कॉपी कर सकता है। उन्होंने कास्टिंग डायरेक्टर से कहा कि मैं सबके सामने ऑडिशन नहीं दूंगा। आप मेरा अलग से ऑडिशन ले लीजिए।

आयुष्मान की ये बात सुनकर कास्टिंग डायरेक्टर ने उनसे कहा कि क्या तुम खुद को शाहरुख खान समझते हो। यहां ऐसा नहीं होता। ऑडिशन देना है तो सबके सामने देना होगा। आयुष्मान ने फिर कहा कि अगर अलग से ऑडिशन नहीं लिया जा सकता तो कम-से-कम उन्हें सबसे आखिर में बुलाया जाए, जिससे उन्हें कोई देख न सके। आयुष्मान की बात से कास्टिंग डायरेक्टर इतना चिढ़ गया कि आयुष्मान को भगा दिया गया।

 

 

 

एक दिन उन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स के शो क्योंकि सास भी कभी बहू थी के लिए ऑडिशन दिया था। उनका अभिनय कास्टिंग डायरेक्टर को पसंद आया और उन्हें शो में रोल मिल गया। उन्हें शो में तुलसी के बेटे लक्ष्य विरानी का रोल मिला था, लेकिन शूटिंग शुरू होने से पहले ही उनका सिलेक्शन बिग FM में हो गया। जब उन्हें बतौर रेडियो जॉकी काम मिला तो उन्होंने शो क्योंकि सास भी कभी बहू थी छोड़ दिया।

बिग FM के लिए आयुष्मान शो बिग चाय और मान ना मान मैं तेरा आयुष्मान होस्ट करते थे। 2007 में उन्हें यंग अचीवर का अवॉर्ड दिया गया था। आयुष्मान भारत निर्माण अवॉर्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के शख्स हैं। आयुष्मान ने बतौर आरजे पहचान बनाने के बाद इंडियाज गॉट टैलेंट, म्यूजिक का महामुकाबला, जस्ट डांस जैसे कई रियलिटी शोज होस्ट किए।

 

 

बतौर RJ आयुष्मान खुराना एक बार शाहरुख खान का इंटरव्यू लेने पहुंचे थे। आयुष्मान बचपन से ही शाहरुख के फैन थे और उनकी हर फिल्म देखते थे। कई बार तो आयुष्मान ने ब्लैक में टिकट लेकर उनकी फिल्में देखी थीं। जब आयुष्मान उनका इंटरव्यू लेने पहुंचे तो उस समय शाहरुख एक कार ऐड की शूटिंग कर रहे थे।

आयुष्मान से कहा गया कि शाहरुख व्यस्त हैं और आज बात नहीं कर पाएंगे, लेकिन आयुष्मान ने उनकी टीम से कहा कि वो इंतजार करेंगे। कई घंटों के इंतजार के बाद भी जब शाहरुख फ्री नहीं हुए तो आयुष्मान से दोबारा कहा गया कि वो आज नहीं मिल सकते। इसके बावजूद आयुष्मान ने कहा कि वो उन्हें शूटिंग करते देखना चाहते हैं। आयुष्मान ने वहीं बैठकर पूरी शूटिंग देखी।

 

 

 

आयुष्मान खुराना को एक बार हीरो के ऑडिशन से सिर्फ इसलिए रिजेक्ट कर दिया गया कि उनकी आईब्रोज घनी थीं। डायरेक्टर ने उनसे कहा था, तुम्हारी आईब्रोज बहुत घनी हैं, तुम हीरो नहीं बन सकते।

फिल्म विक्की डोनर को एक्टर जॉन अब्राहम ने प्रोड्यूस किया था। फिल्म को सुजीत सरकार डायरेक्ट कर रहे थे। शुरुआत में हर किसी को लगा कि जॉन खुद फिल्म में लीड रोल प्ले करेंगे, हालांकि उन्होंने ये फिल्म करने से इनकार कर दिया। ऐसे में सुजीत सरकार ने प्रोडक्शन टीम को आयुष्मान खुराना के नाम का सुझाव दिया, जो एक वीडियो जॉकी थे और उनकी यूथ में अच्छी फैन फॉलोइंग थी।

 

 

 

ऑडिशन में सिलेक्ट होने के बाद आयुष्मान खुराना ने दिल्ली में एन.एस. शर्मा से एक्टिंग क्लासेस लीं और मेडिकल एक्सपर्ट की मदद से रोल की तैयारी की। फिल्म में स्पर्म डोनर का रोल प्ले करने के अलावा आयुष्मान ने फिल्म के लिए पानी दा रंग गाने को आवाज भी दी। इस गाने को खुद आयुष्मान ने लिखा था और म्यूजिक भी दिया था।

फिल्म विक्की डोनर महज 15 करोड़ के बजट में बनी थी, जिसने 68 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। इस फिल्म के लिए आयुष्मान को बेस्ट डेब्यू मेल के अवॉर्ड के साथ, बेस्ट प्लेबैक सिंगर का भी अवॉर्ड मिला था।

 

 

 

विक्की डोनर की कामयाबी के बाद आयुष्मान की अगली दो फिल्में नौटंकी साला और बेवकूफियां बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं। जब उनकी तीसरी फिल्म हवाईजादा भी फ्लॉप हुई तो उन्होंने तुरंत अपना बैंड बनाकर एक्टिंग छोड़ने का मन बना लिया। साल 2015 की फिल्म दम लगा के हइशा आयुष्मान खुराना के लिए फायदेमंद साबित हुई, जिसने 113 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया। तब से लेकर आज तक आयुष्मान 100 करोड़ कमाने वाली कई फिल्में दे चुके हैं।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.