जन समस्याओं का संज्ञान लेकर यथाशीघ्र गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें: डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल

 

मुन्ना बक्श ब्यूरो चीफ

न्यूज़ वाणी बांदा। समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 से 12 बजे तक कार्यालयों में आवश्यक रूप से उपस्थित रहकर जन शिकायतों को सुनकर उनका निस्तारण समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ किया जाए, इसके पश्चात क्षेत्र में भ्रमण के दौरान प्राप्त होने वाली छोटी-बडी समस्याओं जैसे भूमि विवाद, आपसी रंजिश के मामले तथा सभी पेंशन के मामले, बिजली, पानी, सडक, राशन एवं पोषाहार वितरण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य तथा गौवंश आदि सम्बन्धित समस्याओं का संज्ञान लेकर यथाशीघ्र गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने विभागों के कार्यों की समीक्षा पर नियमित निगरानी रखते हुए विभागीय लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करें।
जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओं को सुनते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का निस्तारण की गुणवत्ता में कोई कमी नही रहनी चाहिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम रानीपुर निवासी फरियादी देवराज ने उसकी भूमि पर अवैध निर्माण कराये जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी नेे नायब तहसीलदार कमासिन एवं पुलिस की टीम को तत्काल मौके पर जाकर जांच करते हुए प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिये। मनुहारपुरवा निवासी रामकन्या ने उसके पति द्वारा शराब का सेवन करने व मारपीट करने तथा पारिवारिक सम्पत्ति बेचने की शिकायत पर एसएचओे बबेरू को प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम बनबरौनी के ग्रामीणों द्वारा खाद के गड्ढे की भूमि पर कब्जा किये जाने की शिकायत पर लेखपाल एवं एसएचओे मर्का को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने गुरौली निवासी आशीष कुमार को सर्पदंश से मृत्यु होने पर तत्काल दैैवीय सहायता के अन्तर्गत धनराशि उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। बबेरू कस्बा निवासी श्रीमती प्रेम देवी ने घर में चोरी होने के सम्बन्ध में कार्यवाही किये जाने के प्रार्थना पत्र जिलाधिकारी ने तत्काल एफआईआर दर्ज करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील बबेरू में विकास, पुलिस, राजस्व, विद्युत, आपूर्ति विभाग, बेसिक शिक्षा आदि विभागों से सम्बन्धित कुल 98 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्राप्त प्रकरणों का समयबद्धता से गुणवत्ता के साथ निस्तारण कराया जाए।
पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्रकरणों को सुनते हुए सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि जमीनी विवाद के मामलों में राजस्व एवं पुलिस टीम संयुक्त रूप से मौके पर जाकर निष्पक्ष रूप से जांच कर प्रकरण का निस्तारण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि आपसी मारपीट एवं रंजिश के मामलों में विशेष निगरानी रखते हुए कार्यवाही की जाए। उन्होंने पुलिस विभाग से सम्बन्धित समस्याओं का समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ निस्तारण करने के निर्देश दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील बबेरू में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल अपर पुुलिस अधीक्षक श्री लक्ष्मी निवास मिश्रा, उप जिलाधिकारी बबेरू नमन मेहता, क्षेत्राधिकारी पुलिस, तहसीलदार बबेरू संतोष कुशवाहा एवं योगेन्द्र शरणशाह सहित सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.