एशियन गेम्स में क्रिकेट आज से, विमेंस टीम इंडिया का पहला मैच 21 सितंबर को; अक्टूबर में खेलेंगे पुरुष

 

 

स्पोर्ट्स। चीन के हांगझोउ शहर में इस साल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियन गेम्स होंगे। 4 साल में एक बार होने वाले एशियन गेम्स में इस बार फिर क्रिकेट को शामिल किया गया है। विमेंस कैटेगरी के मैच आज से शुरू हो चुके हैं। टीम इंडिया 21 सितंबर को सीधे क्वार्टरफाइनल खेलेगी। जबकि मेंस इवेंट के क्वार्टरफाइनल अक्टूबर में शुरू होंगे।

क्रिकेट आखिरी बार 2014 में एशियन गेम्स का हिस्सा था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पहली बार ही एशियाड में अपनी टीमें भेज रहा है। पुरुष टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड और महिला टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर को मिली है।

 

 

एशियन गेम्स में कई इवेंट के क्वालिफायर मुकाबले 23 सितंबर से पहले ही शुरू हो रहे हैं। इसीलिए विमेंस क्रिकेट के क्वालिफायर मुकाबले भी 19 सितंबर से शुरू किए जा रहे हैं।

आज पहले मैच में इंडोनेशिया ने मंगोलिया को 172 रन से हरा दिया। हॉन्ग कॉन्ग और मलेशिया के बीच आज का दूसरा मैच दोपहर 11:30 बजे से खेला जाएगा। विमेंस क्रिकेट का फाइनल मुकाबला 25 सितंबर को खेला जाएगा।

 

 

विमेंस इवेंट में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें सीधे क्वार्टरफाइनल खेलेंगी। जबकि बाकी 4 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। इंडोनेशिया और मंगोलिया ग्रुप-ए में हैं। दोनों के बीच एक मैच होगा, इसे जीतने वाली टीम ए-1 होगी। ग्रुप-बी में हॉन्गकॉन्ग और मलेशिया के बीच मुकाबला होगा। इसे जीतने वाली टीम बी-1 कहलाएगी।

ग्रुप स्टेज में हारने वाली टीमों के बीच 20 सितंबर को एक मैच होगा। इसे हारने वाली टीम भारत के खिलाफ मैच खेलेगी, जबकि जीतने वाली टीम का मुकाबला पाकिस्तान से होगा।

 

 

इंडिया विमेंस टीम क्वार्टरफाइनल में अपना पहला मैच 21 सितंबर को खेलेगी। इसी दिन पाकिस्तान का भी मुकाबला होगा। 22 सितंबर को श्रीलंका का मुकाबला बी-1 टीम से होगा, जबकि बांग्लादेश का क्वार्टरफाइनल ए-1 टीम से होगा।

23 सितंबर को एशियन गेम्स का ओपनिंग डे है, इस दिन कोई मुकाबले नहीं होंगे। 24 सितंबर को 2 सेमीफाइनल होंगे, वहीं 25 सितंबर को ब्रॉन्ज मेडल मैच और फाइनल खेला जाएगा।

 

 

टीम इंडिया की कप्तानी हरमनप्रीत कौर को मिली है। हालांकि वह ICC के बैन के कारण शुरुआती 2 मैच नहीं खेल सकेंगी। उनकी जगह स्मृति मंधाना टीम की कप्तान रहेंगी। अगर टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची तो उस मैच की कप्तानी हरमनप्रीत करेंगी। भारत ने 15 सदस्यीय स्क्वॉड के साथ 4 स्टैंड बाय प्लेयर्स को भी मौका दिया है।

 

 

हरमनप्रीत कौर (कप्तान)- स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बरेड्डी और पूजा वस्त्राकर।

स्टैंडबाय प्लेयर्स: हरलीन देओल, काशवी गौतम, स्नेह राणा और सायका इशाक।

 

 

मेंस क्रिकेट में ग्रुप स्टेज के मुकाबले 27 सितंबर से खेले जाएंगे। 3 अक्टूबर से नॉकआउट मैच शुरू होंगे। 7 अक्टूबर को फाइनल खेला जाएगा। मेंस इवेंट में 15 टीमें हिस्सा लेंगी। 15 टीमों में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल खेलेंगी। जबकि बाकी 11 टीमें ग्रुप स्टेज से क्वार्टरफाइनल में पहुंचेंगी।

 

 

अफगानिस्तान और मंगोलिया को ग्रुप-ए में रखा गया है, इनके बीच एक मुकाबला एक अक्टूबर को होगा। 3-3 टीमों को B, C और D ग्रुप में रखा गया। इन ग्रुप में टॉप करने वाली टीमें क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। जबकि ग्रुप-ए में जीतने वाली टीम क्वार्टरफाइनल की आखिरी टीम होगी।

मेंस कैटेगरी में 27 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ग्रुप स्टेज के मुकाबले होंगे। 3 अक्टूबर को टीम इंडिया पहला क्वार्टरफाइनल खेलेगी, भारत का सामना ग्रुप-डी में टॉप करने वाली टीम से होगा। इसी तरह पाकिस्तान का मुकाबला ग्रुप-सी की टॉपर, श्रीलंका का मुकाबला ग्रुप-बी की टॉपर और बांग्लादेश का मुकाबला ग्रुप-ए की टॉपर से होगा।

 

 

3 और 4 अक्टूबर को क्वार्टर फाइनल होंगे। 5 अक्टूबर को ब्रेक के बाद 6 अक्टूबर को दोनों सेमीफाइनल मैच होंगे। वहीं 7 अक्टूबर को थर्ड प्लेस मैच और फाइनल खेला जाएगा।

ऋतुराज गायकवाड टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। स्क्वॉड में 15 युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जिनके साथ 5 स्टैंडबाय खिलाड़ी भी रहेंगे।

 

 

ऋतुराज गायकवाड (कप्तान)- यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आकाश दीप, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर) और शिवम दुबे।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, साई सुदर्शन। ​​​​​​

 

 

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को ICC रैंकिंग के आधार पर सीधे क्वार्टरफाइनल में एंट्री मिली है। ICC रैंकिंग के हिसाब से एशियन टीमों में भारत पहले, पाकिस्तान दूसरे, श्रीलंका तीसरे और बांग्लादेश चौथे नंबर पर हैं। इसीलिए इन्हें क्वार्टरफाइनल में एंट्री मिली, जबकि बाकी टीमें क्वालिफायर स्टेज खेलेंगी।

मेंस और विमेंस कैटेगरी के सभी मैच झीजांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पिंगफेंग के क्रिकेट मैदान पर खेले जाएंगे।

 

 

सभी मुकाबले टी-20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे। एशियन गेम्स के सभी मुकाबले सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकेंगे। सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार सुबह 6:30 बजे और दोपहर 11:30 बजे से शुरू होंगे।

जीतने वाली टीम को गोल्ड मेडल मिलेगा। फाइनल हारने वाली टीम को सिल्वर और थर्ड प्लेस मैच जीतने वाली टीम ब्रॉन्ज मेडल के साथ फिनिश करेगी।

 

 

एशियन गेम्स 1951 से खेले जा रहे हैं। लेकिन क्रिकेट को एंट्री 2010 में मिली। तब ग्वांगझू में पहली बार क्रिकेट खेला गया था। 2014 में इंचियोन एशियन गेम्स में भी क्रिकेट शामिल था, लेकिन 2018 के जकार्ता गेम्स में इवेंट को एंट्री नहीं मिली। अब 9 साल बाद हांगझोऊ एशियन गेम्स में क्रिकेट को फिर एंट्री मिली है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.