निज्जर की हत्या पर कनाडा में ISI एजेंट से हो रही पूछताछ: किये कई खुलासे

 

 

विदेश के शहर कनाडा में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के मामले में भारत-कनाडा के बीच तनाव जारी है। PM जस्टिन ट्रूडो ने हत्या में भारतीय एजेंट्स के शामिल होने की बात कही है। उन्होंने लगातार भारत से जांच में सहयोग करने की भी अपील की है। रिपोर्ट में बताया है कि कनाडा पुलिस ने हाल ही में वहां रह रहे कथित ISI एजेंट से इस मामले में पूछताछ की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने ISI एजेंट राहत राव से करीब 2 घंटे पूछताछ की। इस दौरान उससे पुलिस अधिकारियों के सामने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से सभी पोस्ट डिलीट करने को भी कहा गया। इस बात की भी आशंका जताई गई है कि खालिस्तानी आतंकी पन्नू, ISI एजेंट राव और तारिक किरयानी ने मिलकर ये पूरा जाल बिछाया था।

 

 

 

इसके पीछे का मकसद ड्रग और इमिग्रेशन बिजनेस को कंट्रोल करना हो सकता है, जो कमाई का प्रमुख जरिया है। हालांकि, कनाडा की पुलिस ने अब तक इस पब्लिकन विजिट का कारण नहीं बताया है, लेकिन सूत्रों केमुताबिक ये मामला निज्जर की हत्या से ही जुड़ा हुआ था।

रिपोर्ट में बताया गया है कि राहत राव और तारिक किरयानी कनाडा में ISI के एजेंट्स हैं, जो पाकिस्तान के लिए जासूसी का काम करते हैं। ये उन आतंकियों को भी हैंडल करते हैं जो भारत से वहां पहुंचते हैं और जिनका नाम वॉन्टेड लिस्ट में है। कहा है कि निज्जर की मौत के पीछे बिजनेस से जुड़े वजह भी हो सकती है।

 

 

 

इस बात की भी आशंका जताई गई है कि पन्नू, राव और किरयानी ने मिलकर ये पूरा जाल बिछाया था। इसके पीछे का मकसद ड्रग और इमिग्रेशन बिजनेस को कंट्रोल करना हो सकता है, जो कमाई का प्रमुख जरिया है। इससे पहले भी एक रिपोर्ट में निज्जर की हत्या के पीछे ISI एजेंट का हाथ होने की बात कही थी।

इससे पहले मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने UN सेशन के बाद काउंसिल फॉर फॉरेन रिलेशन्स में कनाडा से जुड़े सवालों के जवाब दिए थे। उन्होंने कहा था- कनाडा में अलगाववादी ताकतों, हिंसा और उग्रवाद से जुड़ा अपराध पनप रहा है। कनाडा में हमारे डिप्लोमैट्स को डराया-धमकाया जाता है, हमारे कॉन्सुलेट पर हमले होते हैं।

 

 

 

जयशंकर ने कहा था- हमने कनाडा को बताया है कि ये हमारी पॉलिसी नहीं है। फिर भी अगर उनके पास कुछ स्पेसिफिक है तो वो हमें बताएं। बिना पूरी जानकारी के कोई भी कदम नहीं उठाया जा सकता है।

जयशंकर ने इस बात पर भी चिंता जताई थी कि कनाडा राजनीतिक कारणों से इन मामलों में बहुत ढिलाई दे रहा है। विदेश मंत्री ने बताया था- भारत ने कनाडा को अपराधों और आतंकियों पर बहुत सारी जानकारी दी है और कई लोगों की प्रत्यपर्ण की भी रिक्वेस्ट की है।

 

 

 

हमने उन्हें कनाडा से ऑपरेट होने वाले संगठित अपराध और इसके लीडर्स के बारे में बहुत सारी जानकारी दी। ऐसे कई आतंकियों के सरगना हैं, जिनकी पहचान की गई है। भारत पर निज्जर की हत्या के आरोपों को लेकर जयशंकर ने कहा था- हमने कनाडा को बताया है कि ये भारत सरकार की पॉलिसी नहीं है।

18 जून 2023 की शाम कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित गुरुद्वारा की पार्किंग में खालिस्तान टाइगर फोर्स के चीफ आतंकी हरदीप सिंह निज्जर पर दो युवकों ने फायरिंग कर दी थी। निज्जर की मौके पर ही मौत हो गई। निज्जर को भारत ने भगोड़ा घोषित कर रखा था और इस पर 10 लाख रुपए का इनाम भी था ।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.