ब्रिलियंट ओरियंटल स्कूल में मनाई गई बापू और शास्त्रीजी की जयंती

 

महात्मा गांधी के जीवन से सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलने की मिलती है प्रेरणाः जय कुमार जैकी

 

फतेहपुर। पक्का तालाब स्थित ब्रिलियंट ओरियंटल स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इसके अलावा प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री व बिंदकी विधायक जय कुमार सिंह जैकी, विशिष्ट अतिथि व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के महामंत्री विनोद कुमार श्रीवास्तव, अतिथि व जय मां सरस्वती स्कूल के प्रधानाचार्य विनय प्रताप सिंह व अतिथि राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त अध्यापिका आसिया फारूकी को बुकें, शाल व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।
पूर्व मंत्री जैकी ने कहा कि महात्मा गांधी ने दुनिया को अहिंसा का पाठ्य पढ़ाया। उन्होंने आजादी की लड़ाई के साथ ही स्वच्छता का संदेश दिया। आज भी देशवासियों को गांधी जी के आदर्शों को अपनाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छ भारत अभियान चलाया है। महात्मा गांधी के जीवन से बच्चों को यह प्रेरणा मिलती है कि हमें हमेशा सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलना चाहिए। बच्चों ने बापू और शास्त्री जी के जीवन पर प्रभावशाली भाषण दिया। स्कूल में पहली बार आने का मौका मिला है। स्कूल ने बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर पूरे जिले में प्रसिद्धि हासिल की है।
महामंत्री विनोद कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षा का प्रचार और प्रसार करके ही गांधीजी और शास्त्रीजी के सपनों का भारत बना सकते हैं। शिक्षा के अलावा सफलता का कोई और शार्टकट नहीं है।
जय मां सरस्वती स्कूल के प्रधानाचार्य विनय प्रताप सिंह ने कहा कि ब्रिलियंट ओरियंटल स्कूल ने भी शिक्षाजगत में अपना अलग मकाम बनाया है। मुस्लिम समाज में शिक्षा की बहुत जरूरत है। महापुरुषों से सीख लेकर ही हम आगे बढ़ सकते हैं।
राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त अध्यापिका आसिया फारूकी ने कहा कि टीचरों को जुनून के साथ पढ़ना चाहिए। बच्चों को इस तरह पढ़ाएं कि उनको आसानी से समझ में आ सके। बच्चों को महापुरुषों बारे में भी बताएं। उन्होंने अपने सम्मान के लिए स्कूल के चेयरमैन वासिफ हुसैन व प्रबंधकीय टीम को दिया। स्कूल को अपनी तरफ से सहयोग देने का भी आश्वासन दिया।
चेयरमैन वासिफ हुसैन ने कहा कि विद्यालय परिवार सभी अतिथियों का आभारी है कि उन्होंने अपना कीमती समय दिया। उन्होंने कहा कि ब्रिलियंट ओरियंटल स्कूल ने भी दो दशक की यात्रा तय कर ली है। यह स्कूल घर से शुरू किया गया था। अब यह स्कूल इतना बड़ा आकार ले सका है। यहां पर बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ तरबियत भी दी जाती है। निदेशक इश्तियाक हुसैन ने सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन अहमद उमैर ने किया। बच्चों ने अतिथियों को गार्ड आफ आनर दिया।

इन बच्चों को मिला पुरस्कार
स्कूल में आयोजित कैलिग्राफी, स्लोगन, राइटिंग, भाषण प्रतियोगिताओं में पहला स्थान प्राप्त करने वाले खादीजा, अफरोज, माहेनूर, बुशरा, खनसा, जहीन फातिमा, हबीबा, आरजू व नबा को अतिथियों ने पुरस्कृत किया।
इन अध्यापकों ने किया सहयोग
वकील अहमद, ताहिर हुसैन, सलाहउद्दीन, अरशद नूर, फजल, जायर रिजवी, उबैद, अर्शी खान, हेरा, फरहीन एजाज, असफा, शबनम, अर्शिया, आयशा, अफरा, समन अंसारी, फरहीन सिद्दीकी, राहत सर, इशरत जहां आदि ने कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग किया। इसके अलावा अदीबा गौहर, सिदरा, वरीशा, सदाकत, फातिमा जहरा, अरबिया ने अतिथियों को गार्ड आफ आनर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.